नई दिल्ली.  देशभर में होली से पहले मौसम का मिजाज बदलने वाला है. उत्तर से ले कर मध्य भारत, हर तरफ बारिश (Rain) का दौर शुरू होने वाला है. इसके अलवा मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बारिश की बूंदे उत्तर-पूर्व भारत में भी दिख सकती है. आईएमडी ने कहा कि मध्य प्रदेश, विदर्भ (महाराष्ट्र) और छत्तीसगढ़ में आज 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने, बिजली गिरने और गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की आशंका है.

राजस्थान में आज से एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इसके चलते पश्चिमी राजस्थान के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है. ये सर्कुलेशन 24 मार्च तक हरियाणा की ओर रुख करेगा. 23 मार्च तक प्रदेश में बारिश के आसार हैं. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से कई जिलों में मौसम बदलने की संभावना है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक मध्य भारत पर जारी बारिश की गतिविधियां अब कुछ कम हो सकती है. हालांकि मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी. इसके अलावा मध्य भारत में 22 और 23 मार्च से बारिश की गतिविधियां फिर से बढ़ेंगी. जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में गरज के साथ बारिश सोमवार सुबह से शुरू हो जाएंगी और धीरे-धीरे पश्चिमी हिमालयी राज्यों में अधिकांश हिस्सों में बारिश बढ़ जाएगी.पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत उत्तर-पश्चिम भारत में सोमवार से बारिश शुरू होने की संभावना है.

मध्य प्रदेश में तीन दिन से लगातार शाम को तेज हवा के साथ बारिश हो रही है, शुक्रवार को भी शाम को तेज हवा के साथ जोरदार बारिश हुई. इसके साथ ही प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि हुई है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे मौसम ऐसा ही बने रहने की आशंका जताई है,