नई दिल्ली: Union Budget 2021 Stock Market Live Update: बजट से पहले बाजार में अच्छी रौनक देखने को मिली रही है. इस बार के बजट से आम जनता के साथ-साथ निवेशकों को काफी उम्मीदें हैं. ऐसा माना जा रहा है कि सीतारमण के द्वारा दिए जाने वाले इकोनॉमी बूस्टर से बाजार को भी दिशा मिल सकती है. बता दें वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM nirmala sitharaman) आज 11 बजे बजट पेश करेंगी. कोरोना काल में इस बजट (Budget 2021) से सभी को काफी उम्मीदें हैं. पिछले हफ्ते लगातार बाजार में गिरावट देखने को मिली थी. सेंसेक्स (BSE Sensex) अपने रिकॉर्ड हाई से करीब 3900 अंक टूट गया था.

9:30 बजे: सेक्टोरियल इंडेक्स में हो रहा मिलाजुला कारोबार
सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो आज इसमें मिलाजुला कारोबार हो रहा है. बीएसई ऑटो, हेल्थकेयर, आईटी और टेक सेक्टर्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. इसके अलावा बैंक निफ्टी, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल, FMCG, मेटल, हेल्थकेयर, PSU और ऑयल एंड गैस में अच्छी खरीदारी हो रही है.

9:20 बजे: 23 स्टॉक्स में है तेजी
आज के टॉप गेनर्स शेयर्स की बात करें तो सेंसेक्स के 30 में से 7 स्टॉक्स लाल निशान में नजर आ रहे हैं. इसके अलावा 23 स्टॉक्स में तेजी है. आज इंडसइंड बैंक 6.16 फीसदी की तेजी के साथ टॉप गेनर्स की लिस्ट में है. इसके अलावा ICICI Bank, Titan, HDFC, SBI, LT, HDFC Bank, Reliance, ONGC, Maruti, Sun Pharma, ITC, Bajaj Finance, Bharti AIrtel सभी में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है.

9:15 बजे: तेजी के साथ खुले बाजार
बजट से पहले बाजार की शानदार शुरुआत हुई है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही इंडेक्स हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं. सेंसेक्स में करीब 440 अंकों की तेजी के साथ 46,728.83 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा निफ्टी इंडेक्स 130 अंकों की बढ़त के साथ 13750 के लेवल पर है.

9:10 बजे: प्री ओपनिंग में कैसी हुई बाजार की शुरुआत
प्री ओपन के दौरान सुबह सेंसेक्स 177.39 अंक ऊपर 46,463.16 के लेवल पर नजर आ रहा है. वहीं निफ्टी 89.70 अंक की तेजी के साथ 13,724.30 के लेवल पर है.

9:00 बजे: कैसा रहा ग्लोबल मार्केट
अमेरिकी बाजारों में शुक्रवार को 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के बाद आज Dow Futures में निचले स्तरों से 230 अंकों की रिकवरी देखने को मिल. इसके अलावा एशियाई बाजारों की मजबूत शुरुआत हुई है, लेकिन SGX NIFTY करीब आधा फीसदी नीचे नजर आ रहा है.

8:50 बजे: GST से रिकॉर्ड कमाई
बजट से पहले भारतीय इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर आई है. जनवरी में GST की रिकॉर्ड तोड़ वसूली हुई है. जनवरी में जीएसटी कलेक्शन 1.20 लाख करोड़ रुपये रहा है. पिछले साल के मुकाबले कलेक्शन 8 फीसदी बढ़ा है.