मॉस्को. जेल में बंद और तीन सप्ताह से भूख हड़ताल कर रहे रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) के चिकित्सक ने कहा है कि उनके मरीज का स्वास्थ्य तेजी से खराब हो रहा है और वह मौत के कगार पर हैं. चिकित्सक यारोस्लोव अशिखमिन ने शनिवार को कहा कि नवलनी (Alexei Navalny) के परिवार से उन्हें मिले जांच परिणाम दर्शाते हैं कि क्रेमलिन के 44 वर्षीय आलोचक के शरीर में पोटैशियम का स्तर अत्यधिक बढ़ गया है, जिसके कारण उन्हें कभी भी दिल का दौरा पड़ सकता है और क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ रहा है जो संकेत है कि उनके गुर्दे खराब हो रहे हैं.

उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट में लिखा, ‘‘हमारा मरीज किसी भी क्षण दम तोड़ सकता है.’’ नवलनी (Alexei Navalny) का समर्थन कर रहे ‘अलायंस ऑफ डॉक्टर्स’ संघ की प्रमुख अनास्तासिया वासिलयेवा ने ट्वीट किया, ‘‘तत्काल कदम उठाए जाने की आवश्यकता है.’’

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) के मुखर आलोचक नवलनी (Alexei Navalny) के निजी चिकित्सकों को उनसे जेल में मिलने की अनुमति नहीं है. नवलनी की पीठ में अत्यधिक दर्द और पैरों में संवेदनशून्यता होने के बाद उनके चिकित्सकों को उनसे मिलने नहीं दिया गया था, जिसके विरोध में नवलनी ने भूख हड़ताल शुरू की.

रूस की सरकारी जेल सेवा ने कहा कि नवलनी (Alexei Navalny) को हर आवश्यक चिकित्सकीय मदद दी जा रही है. नवलनी (Alexei Navalny) नर्व एजेंट हमले के कारण बीमार पड़ गए थे. उन्होंने इस हमले के लिए क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराया है. जर्मनी में पांच महीने इलाज कराने के बाद नवलनी (Alexei Navalny) इस साल 17 जनवरी को रूस पहुंचे थे, जहां मास्को में उन्हें पेरोल का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था.