खेल डेस्क, खेल जगत के कई दिग्गज खिलाडिय़ों ने वर्ष 2017 में अपना वैवाहिक जीवन शुरू किया। अगर इनमें से सबसे चर्चित शादियों की बात की जाए तो वह है भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, अर्जेंटीना के फुटबॉल दिगगज लियोनल मैसी और अमेरिका की टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स की शादी है।

आइए जानते हैं इस साल कौन-कौन से खिलाडिय़ों ने अपना वैवाहिक जीवन शुरू किया:

विराट कोहली:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने 11 दिसम्बर को इटली के मिलान शहर में बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की। विराट और अनुष्का की पहली मुलाकात 2013 में शैंपू की प्रचार के समय हुई थी तभी से दोनों एक-दूसरे को डेटिंग कर रहे थे। शादी के बाद विराट और अनुष्का ने 21 दिसम्बर को दिल्ली में पहला रिसेप्शन दिया। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल हुए। वहीं दूसरा रिसेप्शन 26 दिसम्बर को मुम्बई में आयोजित किया गया। जिसमें खेल और बॉलीवुड से जुड़ी दिग्गज हस्तियां शामिल हुई।

लियोनेल मैसी:

र्जेंटीना के महान फुटबॉलर लियोनेल मैसी ने इसी साल 30 जून को अपनी बचपन की दोस्त अंतोनेला रोकुजो से विवाह किया। मैसी और रोकुजो काफी समय से लिव-इन में रह रहे थे। मैसी ने रोकुजो पांच साल की उम्र में मुलाकात की थी। रोकुजो, मैसी के दोस्त लुकास स्कागलिया की बहन है। दोनों की शादी में लुइस सुआरेज, नेमार, गेरार्ड पिक और फुटबॉल के कई दिग्गज शामिल हुए।

सेरेना विलियम्स:

16 नवम्बर अमेरिकी टेनिस सुपरस्टार सेरेना विलियम्स के लिए विशेष रहा। इस दिन इस टेनिस की महान खिलाड़ी ने रेड्डिट के सह संस्थापक एलेक्सिस ओहनियान से विवाह किया। इस शादी समारोह में किम कर्दाशियां, गायक बियोंसे, टेनिस खिलाड़ी कैरोलिना वोज्नियाकी सहित कई दिग्गज हस्तियां शामिल हुई।

सुनील छेत्री:

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने अपनी प्रेमिका सोनम भट्टाचार्य के साथ चार दिसम्बर को शादी रचाई। सोनम मोहन बागान के दिग्गज सुब्रत भट्टाचार्य की बेटी है। सुनील और सोनम की शादी पूरी तरह से पारंपरिक रिवाजों के साथ संपन्न हुई। भारतीय फुटबॉल स्टार छेत्री शादी में पारंपरिक नेपाली पोशाक पहने हुए थे। शादी में दिग्गज हस्तियों ने शिरकत की।

भुवनेश्वर कुमार:

भारतीय क्रिकेट टीम के स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 23 नवम्बर को अपनी बचपन की दोस्त नुपूर नगर से विवाह बंधन में बंधे। शादी मेरठ के एक होटल में हुई। शादी के रिसेप्शन 26 नवंबर को बुलंदशहर और 30 नवंबर को दिल्ली में आयोहिज किए गए। पेशे से इंजीनियर हैं नुपुर नोएडा में काम करती हैं।

जहीर खान:

भुवनेश्वर ने जिस दिन शादी की उसी दिन एक अन्य भारतीय गेेंदबाज भी विवाह बंधन में बंधे। भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने चक दे इंडिया फेम सागरिका घाटगे के साथ शादी रचाई। जहीर और बॉलीवुड अभिनेत्री सागरिका ने मुंबई में रजिस्टर्ड शादी की। जिसमें दोनों के परिजनों के अलावा काफी करीबी दोस्त ही मौजूद थे।

साक्षी मलिक:

रियो ओलंपिक की पदक विजेता साक्षी मलिक ने चार अप्रैल को राष्ट्रीय पहलवान सत्यव्रत कादियान के साथ विवाह किया। कुश्ती की महिला खिलाड़ी साक्षी मलिक और कादियान रोहतक ने नांदल गांव में शादी रचाई। शादी में साक्षी पूरी तरह से पारंपरिक दुल्हन के अंदाज में नजर आ रही थीं।

अश्विनी पोनप्पा:

रत की युगल बैडमिंटन स्टार अश्विनी पोनप्पा ने 24 दिसम्बर को बिजनेसमैन करण मेदप्पा को अपना हमसफर बनाया। 2010 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता पोनप्पा कुर्ग में पारंपरिक रीति-रिवाजों से शादी की। अश्विनी-करण ने इसी साल अक्टूबर में सगाई की थी। अश्विनी ने शादी में कोदवा साड़ी और मेदप्पा ने पारंपरिक ड्रेस कुप्पसा दत्ती पहना था।

बेन स्टोक्स:

ग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स ने इसी साल अक्टूबर में क्लेअर के साथ अपना वैवाहिक जीवन शुरू किया था। वर्तमान में इंग्लैंड टीम से बाहर चल रहे स्टोक्स और क्लेअर दोनों पिछले कई सालों से लिव-इन में रह रहे थे।

कु्रणाल पांड्या:

मुम्बई इंडियन के खिलाड़ी कु्रणाल पांड्या ने अपनी गर्लफे्रंड पंखुड़ी शर्मा के साथ मुंबई के होटल में 27 दिसंबर को शादी की। कु्रणाल पंखुड़ी से शादी करने के लिए अपने भाई हार्दिक के साथ बुलेट से बारात लेकर पहुंचे। टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक बुलेट चला रहे थे और कु्रणाल बुलेट से जुड़ी बग्गी में बैठे थे। शादी में सचिन तेंदुलकर भी मौजूद थे।