इंटरनेट डेस्क, आपने शादी को लेकर बहुत सी परम्पराएं देखी या सुनी होगी। लेकिन जिस परम्परा के बारे में आज हम बताने जा रहे है वो आजतक आपने ना सुनी होगी और ना ही देखी होगी। पश्चिमी अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति में शादी की रस्‍म कुछ ज्‍यादा ही अलग है। इस जनजाति के लोगों में एक-दूसरे की पत्नीयों को चुराने की अजीबोगरीब परंपरा है। बताया जाता है कि इस जनजाति के लोगों की पहली शादी घर-परिवार वालों की मर्जी से करवाई जाती है। लेकिन दूसरी शादी करने का रिवाज थोड़ा हटके है।

साथ ही खास बात ये भी है इस जनजाति की ये लोग दूसरी शादी के लिए किसी की पत्नी को चुराना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो दूसरी शादी करने का अधिकार भी नहीं मिलता है।

इस जनजाति के लोगों के बीच हर साल “गेरेवोल फेस्टिवल” का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन के दौरान लडके सज-धज कर अपने चेहरे को रंग लेते हैं। इसके बाद सामूहिक आयोजन में डांस और तरह-तरह की गतिविधियों से दूसरे की पत्नीयों को रिझाने की कोशिश करते हैं।

लेकिन इस दौरान ये ख्याल रखना होता है कि उसके पति को इस बात की जानकारी ना हो। इसके बाद यदि कोई महिला दूसरे पुरूष के साथ भाग जाती है तो उस समुदाय के लोग दोनों को ढूंढकर उनकी शादी करा देते हैं। इस दूसरी शादी को लव मैरिज के तौर पर स्वीकार किया जाता है।