नई दिल्‍ली हम सोचते हैं कि डर सिर्फ हमें लगता है हमारे हीरो कभी डरते नहीं हैं। लेकिन कई बार हमारे सुपर स्‍टार्स को भी डर लगता है और वे अपने डर को सबके सामने कहने से नहीं चूकते। हाल ही में शारुख खान को हिंदी सिनेमा को ग्‍लोबलाइज करने के लिए इंटरनेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया। इस दौरान शाहरुख खुश तो थे लेकिन उनके अंदर बैठा एक डर भी इस इंटरनेशनल इवेंट में सामने आया। शाहरुख ने इनडायरेक्‍टली बताया कि हिंदी सिनेमा को टीवी से खतरा है।क्योंकि शायद हिंदी सिनेमा अपने दर्शकों तक आसानी से पहुंच नहीं रहा है।

कम लागत वाले सिनेमाघरों की जरूरत  
अवॉर्ड लेने के बाद शाहरुख खान एक टॉक शो का हिस्सा भी बने जिसका विषय 'विश्व में मनोरंजन के कारोबार की वृद्धि और भारत पर इसके प्रभाव' था।यहां किंग खान ने कहा भारतीय फिल्मों का विकास भारत में टेलीविजन के विकास की तुलना में बहुत कम हुआ है। इसकी बड़ी वजह है दर्शकों तक न पहुंच पाना। हमारे पास दर्शकों की तुलना में बहुत कम सिनेमाघर हैं जो हम थोड़े सी कोशिश से बना सकते हैं। भारत के अंदरूनी हिस्सों में, लोगों के लिए मल्टीप्लेक्स तो क्या सिंगल स्क्रीन भी अवेलेबल नहीं हैं और मुझे लगता है कि उद्मियों के लिए कम लागत वाले सिनेमाघरों को बनाने के बारे में सोचना चाहिए.।

टीवी से ही हुई थी शाहरुख के करियर की शुरुआत 
आपको याद दिला दें कि आज देश के हर कोने में टीवी की पहुंच से डरने वाले शाहरुख के एक्टिंग करियर की शुरुआत भी टीवी से हुई थी। पहली बार उन्हें दूरदर्शन के सीरियल 'सर्कस' और फिर 'फौजी' में देखा गया था। बीच में शाहरुख खान ने एक टीवी शो 'क्या आप पांचवी पास से तेज हैं' को भी होस्ट किया था। यह गेम शो एक अमेरिकन गेम शो की तर्ज पर बनाया गया था. वहीं मोस्ट पॉपुलर टीवी गेम शो कौन बनेगा करोडपति का 2007 में एक सीजन भी शाहरुख खान ने होस्ट किया था. जो ज्यादा चल नहीं सका. हाल ही में शाहरुख ने फिर से एक टीवी सीरियल में अपनी आवाज दी है।हालांकि इन सबके अलावा भी शाहरुख कई कंपनियों के विज्ञापनों में टीवी पर नजर आते रहते हैं.

इस मौके पर शाहरुख ने सिनेमा से जुड़े बिजनेस को लेकर कई तरह के सुझाव दिए। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय सिनेमा में कई नए तरह के प्रयोग को लेकर भी बात की।शाहरुख को यहां अभिनेता, निर्माता के रूप में 'द इकोनॉमिक टाइम्स गेम चेंजर्स ऑफ इंडिया' के साथ भी सम्मानित किया गया। इसके साथ ही यहां  'गेम चेंजर्स ऑफ इंडिया' नामक कॉफी टेबल बुक का अनावरण भी किया गया था।

इस मौके पर शाहरुख ने ट्वीट करके लंदन को और अवॉर्ड के लिए खुद को चुने जाने के लिए धन्यवाद भी दिया है।साथ ही अपने फैैंस को जानकारी दी कि वह वापस आने के बाद अपने बेटे से साथ गेम खेलने में व्यस्त हैं।इसके अलावा उन्होंने अपने ट्वीट में गेम चेंज करने को लेकर एक हिंट भी दिया। जिसे उनके बॉलीवुड करियर को लेकर देखा जा रहा है।

हम आपको बता दें कि किंग खान इन दिनों कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा के साथ आने वाली फिल्म जीरो के रिलीज की तैयारी में व्यस्त हैं।