कोलकाता/रांची.नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल और झारखंड के दौरे पर हैं। बंगाल के शांति निकेतन में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हेलिपैड पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने भी मोदी को रिसीव करने कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचे। मोदी विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत आई हैं। यहां मोदी उनकी अगवानी करेंगे। फिर दोनों नेता बांग्लादेश भवन का उद्घाटन भी करेंगे। यह भारत-बांग्लादेश के सांस्कृतिक संबंधों का प्रतीक है। जिसे 25 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। इसके बाद मोदी झारखंड जाएंगे और करीब 27 हजार करोड़ की परियोजनाओं की नींव रखेंगे।

37 दिन बाद फिर मिलेंगे मोदी-हसीना

- नरेंद्र और शेख हसीना के बीच 37 दिन में यह दूसरी मुलाकात होगी। इससे पहले दोनों नेताओं के बीच 18 अप्रैल को कॉमनवेल्थ समिट के दौरान लंदन में द्विपक्षीय बातचीत हुई थी।

- प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार और शनिवार के लिए भारत दौरे पर आ रही हैं। माना जा रहा है कि इस दौरान वे रोहिंग्या मुद्दे और नदी जल समझौते को लेकर नेताओं से बात करेंगी।

ऐसा है मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री पहले दिल्ली से कोलकाता पहुंचे हैं। शांति निकेतन में कार्यक्रम के बाद हेलिकाॅप्टर से दोपहर बाद 3:20 बजे सिंदरी के बलियापुर हवाई पट्टी पहुंचेंगे और 10 मिनट बाद सभास्थल पर। इसके बाद शाम 4:20 बजे सभा को संबोधित करेंगे।
5 बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे। एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल पर राज्य के 19 पिछड़े जिलों के कलेक्टरों के साथ करीब 6:20 बजे से बैठक करेंगे। इसी दौरान पीएम रांची गैस पाइप लाइन योजना का भी शिलान्यास करेंगे। करीब 7:30 बजे एयरफोर्स के विशेष विमान से दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

सिंदरी में सभा को संबोधित करेंगे मोदी

- प्रधानमंत्री झारखंड के सिंदरी में केंद्र और झारखंड सरकार की करीब 27 हजार करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इनमें उर्वरक, गैस, थर्मल पावर के जुड़ी योजनाएं शामिल हैं। मोदी देवघर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) की नींव भी रखेंगे। पीएम मोदी जन औषधि‍ केंद्रों के जुड़े कार्यक्रम में जनसमुदाय को संबोधित भी करेंगे।