हेल्थ डेस्क, पेट्रोलियम जैली यानि वैसलीन लगभग हर घर में त्वचा को मुलायम बनाने और मोश्चुराइज करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। क्या आप जानते हैं आपकी त्वचा को मोश्चुराइज करने के अलावा वैसलीन आपके मेकअप में और भी कई तरह काम आ सकती है? यदि वैसलीन के और कई फायदे आपको पता लगेंगे तो आप निश्चित ही अपने मेकअप में अच्छी खासी राशि बचाएंगे। सौंदर्य निखार के कई तरीके हैं जो आप वैसलीन से आजमा सकते हैं।

वैसलीन एक प्राकृतिक हायड्रोकार्बन है जो कि त्वचा के लिए अच्छा है। इसमें किसी प्रकार का कोई केमिकल नहीं है और इसमें पैट्रोलियम की खास खुशबू भी है। यह सस्ती और आसानी से उपलब्ध भी है। यह आपको किसी भी मेडिकल शॉप या कोस्मेटिक स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी। अधिकतर लोग इसे हाथ और पैरों के साथ ही चेहरे पर भी लगाते हैं। अन्य बाजार फेस क्रीम और लोशन के बजाय यह एक अच्छा विकल्प है।

पर्फ्यूम की खुशबू देर तक रखने के लिए पर्फ्यूम छिडक़ने से पहले अपनी कलाई पर थोड़ी वैसलीन लगा लें। वैसलीन पर्फ्यूम को आपकी कलाई पर देर तक रखेगी और जैसे-जैसे शरीर का तापमान बढ़ेगा इसकी खुशबू बढ़ेगी। नकली आईलैश(पलक) को हटाने के लिए जब आप नकली या आर्टिफिशियल आइलेस लगाती हैं तो इन्हें हटाना बहुत मुश्किल होता है और ऐसा करने में असली पलकों को भी नुकसान पहुँच सकता है। ऐसे में आप पलकों पर थोड़ी वैसलीन लगा लें जिससे इनका गोंद थोड़ा सॉफ्ट हो जाएगा और यह आसानी से हट जाएगी।

अपनी लिपबाम बनाने के लिए अपनी पुरानी लिपस्टिक में थोड़ी वैसलीन मिला लें। इसे अपने होठों पर लगाएँ, इससे आपके होंठ नरम, मुलायम और रंगीन हो जाएँगे। त्वचा से हेयर डाई के दाग हटाने के लिए हेयर डाई लगाने से पहले थोड़ी वैसलीन लेकर इसे अपने माथे और कानों के आस पास लगा लें इससे इन जगहों पर से हेयर डाई के दाग नहीं पड़ेंगे। बॉडी स्क्रब वैसलीन को समुद्री नमक में मिला लें और अपने चेहरे और त्वचा पर हल्के से मसाज करें। इससे मृत कोशिकाएं और फालतू का ऑयल हट जाएगा। आपको ताजा, दमकती और कोमल त्वचा का एहसास होगा।

हाथ और पैरों को मुलायम बनाने के लिए थोड़ी वैसलीन को गुलाब जल और नींबू के रस में मिला लें। सोने से पहले इसे फटी एडिय़ों और हाथों पर लगा लें। इसे एक महीने तक लगाएँ और फिर देखें आपके हाथ और पैर कैसे मुलायम होते हैं। पाउडरी आई-शेडो के साथ मिलाएँ यदि आपको पलकों पर चिपकी रहने वाली क्रीमी आई-शेडो चाहिए तो आप पाउडरी आई-शेडो को लगाने से पहले इसमें वैसलीन मिला लें। आप पहले वैसलीन को अपनी आईलेस पर लगाकर बाद में पाउडरी आई-शेडो भी लगा सकती हैं।