वॉशिंगटन. निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) समर्थकों द्वारा पिछले हफ्ते अमेरिकी कैपिटल (American Capitol) पर बोले गए धावे को लेकर अमेरिकी संसद में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के लिए सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है. इसके लिए अमेरिकी संसद में मतदान की प्रक्रिया की जाएगी. पिछले सप्ताह अमेरिकी कैपिटल हिल पर हुए हमले से कई रिपब्लिकन सीनेट भी नाराज हैं और उनका कहना है कि वह ट्रंप पर दूसरी बार महाभियोग चलाने के प्रस्ताव में डेमोक्रेट्स का साथ देंगे. ये प्रक्रिया ट्रंप के पद छोड़ने और जो बाइडन के राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के सिर्फ सात दिन पहले हो रही है.

फिलहाल सीनेट में रिपब्लिकंस बहुमत में हैं ऐसे में अभी यह कहना मुश्किल है कि ट्रंप को व्हाइट हाउस से निष्कासित करने के लिए ऐसा कोई ट्रायल चलाया जा सकता है या नहीं. ट्रंप को दोषी ठहराने के लिए दो-तिहाई बहुमत की जरूरत होगी, यानी कि करीब 17 रिपब्लिकन सांसदों को ट्रंप के खिलाफ वोट करना होगा. डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अपराध तय करने और ट्रायल आयोजित करने की कोई निश्चित समय सीमा नहीं है. क्योंकि ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने में सिर्फ एक सप्ताह का समय बचा है ऐसे में ये प्रक्रिया पूरी हो पाना मुश्किल है.

इससे पहले मंगलवार को डेमोक्रेटिक नेताओं के नियंत्रण वाली अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक प्रस्ताव पारित करके देश के निवर्तमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस से अपील की थी कि वह निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए 25वां संशोधन लागू करें. इस प्रस्ताव को मंगलवार को 205 के मुकाबले 223 मतों से पारित किया गया.

बता दें डोनाल्ड ट्रंप ने नवंबर में आए चुनाव के नतीजों के ख़िलाफ वॉशिंगटन डीसी में एक रैली में अपने समर्थकों से लड़ाई करने का आह्वान किया था. इसके बाद ही पिछले बुधवार को कैपिटल हिल पर ये हिंसा हुई थी जिसमें 5 लोग मारे गए थे.