उन्नाव कांड में दो किशोरियों की मौत की जांच कर रही पुलिस को जांच में नया एंगल मिला है. मौके पर फोरेंसिक टीम के साथ पहुंचा स्निफर डॉग घटनास्थल पर कुछ सूंघने के बाद सीधे लड़कियों के घर की तरफ आया और यहां पड़ोस की दुकान में चला गया. इसके बाद... 

1/ 6

sniffer dogsniffer dog

उन्नाव. उत्तर प्रदेश के उन्नाव (Unnao) में दलित परिवार की दो लड़कियों की संदिग्ध मौत (Suspicious Death) के बारे में पुलिस कई सारे बिंदुओं पर जांच कर रही है. हत्या, आत्महत्या और हादसे की बीच उलझी इस गुत्थी में पुलिस यह भी समझने की कोशिश कर रही है कि आखिरकार घटना के दिन हुआ क्या था? इसके लिए फॉरेंसिक जांच से लेकर स्निफर डॉग (Sniffer Dog) तक लगाए गए हैं.

2/ 6

sniffer dog1sniffer dog1

मौका-ए-वारदात पर स्निफर डॉग के जरिए जांच करने में इस मामले का एक नया पहलू भी निकल कर सामने आया है. दरसअल स्निफर डॉग घटनास्थल पर सूंघने के बाद बार-बार घर की तरफ दौड़ रहा है. जब पुलिस ने इस पर निगरानी की तो खोजी कुत्ता पास के ही एक घर में घुस गया.

3/ 6

sniffer dog3sniffer dog3

जानकारी करने पर पता चला कि यह घर साबिर नाम के एक दुकानदार का है, जिसकी दुकान पर रोजमर्रा की छोटी-मोटी चीजों समेत खाने-पीने का सामान मिलता है. जब खोजी कुत्ता वहां बार-बार जाने लगा तो पुलिस अधिकारियों ने साबिर से पूछताछ की. पता चला कि घटना वाले दिन यानी बुधवार दोपहर घर से निकलते वक्त लड़कियों ने उसकी दुकान से नमकीन के पैकेट लिए थे और जाते वक्त खाये भी थे. इस जानकारी के बाद पुलिस ने साबिर की दुकान से बाकी बचे उस नमकीन के सारे पैकेट जब्त कर लिए हैं. उन्हें जांच के लिए भेजा है.

4/ 6

sniffer dog2sniffer dog2

गांव में साबिर की दुकान पीड़ित लड़की के घर से निकलने के बाद दाहिने हाथ पर मुड़ते ही बनी हुई है. घटनास्थल वाले खेत की तरफ जाने से काफी पहले गांव के भीतर ही है. गांव के इस तरफ के हिस्से में गांव में यह अकेली ऐसी दुकान है, जिसमें रोजमर्रा की खाने-पीने की चीजें मिलती हैं. स्निफर डॉग की इस खोज के बाद पुलिस ने ज़ब्त किये गए नमकीन के सैंपल जांच के लिए भी भेजे हैं ताकि पता चल सके कि क्या उन पैकेट्स में कोई जहरीला तत्व तो नहीं था?

5/ 6

sniffer dog5sniffer dog5

क्योंकि अभी तक की जांच में यह तो साफ हुआ है कि मरने वाली दोनों लड़कियों के शरीर में जहरीला पदार्थ पाया गया है. लेकिन किसी भी तरीके की जोर-जबर्दस्ती या चोट के निशान ना होने पर, सवाल यह उठता है कि आखिरकार यह जहरीला पदार्थ उनके शरीर में पहुंचा कैसे?

6/ 6

sniffer dog4sniffer dog4

सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि क्या इन लड़कियों ने किसी वजह से खुद जहरीला पदार्थ खाया या किसी खाने के सामान में जहरीला होने की वजह से इनकी मौतें हुई? या फिर किसी ने धोखे से या जानबूझकर इन्हें जहरीला पदार्थ खिला दिया है. तमाम ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब पुलिस तलाश सही है लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली है.