नई दिल्ली, गर्मियों में पसीने और तेज धूप के कारण शरीर में निर्जलीकरण की समस्या हो सकती हैं। इसकी पूर्ति के लिए इन दिनों बाजार में बिक रहे कोल्ड ड्रिंक और पैक फ्रूट जूस का उपयोग करते है। जिनसे शरीर को उतना फायदा नहीं होता है जितना की लोग मानकर चलते हैं। सभी लोग विज्ञापन से भ्रमित होने की वजह से गर्मियों में इनको पीना बेहतर समझते हैं। इनकी जगह अगर विभिन्न तरह के टेस्टी और स्वास्थवर्धक शर्बत पीए तो शरीर को अधिक फायदा होगा।

गुलकंद शर्बत: पानी में गुलकंद या गुलाब की पत्तियां और गुड़ डालकर रातभर छोड़ दें। अगले दिन पानी को अलग कर लें और उसमें बर्फ डालकर पिएं।

इमली का शर्बत: इसमें विटामिन और खनिज होते हैं, जो शरीर से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई करते हैं। इसे बनाने के लिए इमली, गुड़ और रॉक साल्ट को रातभर भिगोकर रखें। सुबह जरूरत के अनुसार पानी डालकर शर्बत बनाएं।

सौंफ का शर्बत: सौंफ का शर्बत पीने से आपका शरीर और दिमाग कूल रहते हैं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह सौंफ अलग कर लें और पानी में चीनी व शहद डालकर शर्बत बनाएं।

सब्जा शर्बत: बेहतर पाचन और डिहाइड्रेशन व हीटस्ट्रोक से बचने के लिए सब्जा का शर्बत बेहतर रहता है। एक गिलास पानी में 1/4 चौथाई सब्जा के बीज डालकर भिगो दें। इसमें एक चुटकी नमक, चीनी और नींबू रस मिलाकर पिएं।