हेल्थ डेस्क, जिस तरह चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं उसी तरह कई महिलाओं को पीठ पर भी एक्ने की समस्या झेलनी पड़ती है। ज्यादातर पीठ पर मुंहासे गर्दन के नीचे या कंधों के आसपास हो जाती है जिस वजह से महिलाएं डीप नेक और स्लीवलैस ड्रैस नहीं पहन पाती। धूल-मिट्टी और पसीने की वजह से पीठ के रोमछिद्र खुल जाते हैं जिस वजह से यह समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके पीठ के मुंहासों और दाग-धब्बों को हटाया जा सकता है। आइए जानिए इसके कारण और कुछ घरेलू उपाय

कारण
पोषक तत्वों की कमी
हार्मोन्स में बदलाव
मिर्च-मसालों का अधिक सेवन
मानसिक तनाव

घरेलू उपाय
1. जौ का आटा

इसके लिए जौं के आटे को गैस पर थोड़ी देर भूनें और और इसमें ऊपर से शहद मिला दें। ठंडा होने के बाद इसे पीठ पर लगा कर 20 मिनट के लिए रखें और फिर गुनगुने पानी से पीठ को साफ करें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से मुंहासे साफ हो जाते हैं।

2. टमाटर और एलोवेरा
पीठ के मुंहासों को हटाने के लिए एलोवेरा जैल में टमाटर का गूदा मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पीठ पर आधे घंटे के लिए लगाकर रखें और इसके बाद पानी से साफ करें।

3. तुलसी व पुदीना
तुलसी और पुदीने की पत्तियों का रस निकाल लें और इसमें थोड़ी-सी हल्दी व मुल्तानी मिट्टी डालकर पेस्ट बनाएं। अब इसे पीठ पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गीले तौलिए से पीठ कोे साफ करें।

4. गुलाबजल और नींबू
इसके लिए गुलाबजल और नींबू को बराबर मात्रा में मिलाकर इसमें थोड़ी-सी ग्लिसरीन डाल दें। अब इसे रात को सोने से पहले प्रभावित जगह पर लगाएं और सुबह ठंडे पानी से नहा लें। इस उपाय से बहुत जल्दी मुंहासों से निजात मिलेगी।

5. दालचीनी पाउडर
दालचीनी पाउडर में पुदीने के रस को मिलाएं और पतला पेस्ट तैयार करें। अब इसे ब्रश की मदद से पीठ पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

6. कच्चा दूध
कच्चे दूध में थोड़ा-सा जायफल पाउडर मिला कर पेस्ट बना लें और पूरी पीठ पर लगा लें। 2-3 घंटे के बाद ठंडे पानी से पीठ को साफ करें। इससे एक तो दाग-धब्बे साफ होंगे दूसरा त्वचा के रंग में भी निखार आएगा।