इन आईलैंड (Island) में सबसे सस्ता मात्र 9.95 मिलियन डॉलर यानि करीब 74 करोड़ रुपये में सेल में लिस्ट किया गया है. और सबसे महंगा आईलैंड 26 एकड़ के क्षेत्रफल वाला फ्लोरिडा (Florida) का 'पंपकिन की' है, जिसकी कीमत करीब 10 गुना ज्यादा 708 करोड़ है. देखें रियल स्टेट वेबसाइट Realtor.com पर लिस्टेड 10 सबसे खूबसूरत प्राइवेट आईलैंड्स (Private Islands) की लिस्ट-

1/ 11

IslandIsland

अमेरिका के ये 10 सबसे महंगे निजी द्वीप लक्जरी के साथ सामाजिक दूरी का आनंद लेने के लिए बेस्ट हैं. इनमें से जिक्र लायक एक सस्ता आईलैंड पेट्रे द्वीप, जो न्यूयॉर्क के कार्मेल में है, जो मात्र 9.95 मिलियन डॉलर यानि करीब 74 करोड़ रुपये में सेल में लिस्ट किया गया है. और सबसे महंगा आईलैंड 26 एकड़ के क्षेत्रफल वाला फ्लोरिडा (Florida) का पंपकिन की है, जिसकी कीमत करीब 10 गुना ज्यादा 708 करोड़ है. देखें रियल स्टेट वेबसाइट Realtor.com पर लिस्टेड 10 सबसे खूबसूरत प्राइवेट आईलैंड्स (Private Islands) की लिस्ट- (सांकेतिक फोटो, News18, Aishwarya Kumar)

2/ 11

Trump IslandTrump Island

10. वॉशिंगटन के डिकैटर आईलैंड में ट्रंप आईलैंड की कीमत 41 करोड़ रुपये है. यह बहुत ही सुंदर आईलैंड है हालांकि इसका अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कोई लेना-देना नहीं है. इस आईलैंड का अपना पावर और वाटर सिस्टम है और इस पर एक दो बेडरूम का घर भी बना हुआ है. जो सन 2000 में बनाया गया था. (फोटो क्रेडिट- Realtor.com.)

3/ 11

Hoopstick IslandHoopstick Island

9. हूपस्टिक आईलैंड साउथ कैरोलीना में स्थित है और इसका क्षेत्रफल 156 एकड़ है. यह आईलैंड एक दलदली रास्ते से जमीन से भी जुड़ा हुआ है. यह अटलांटिक महासागर से जुड़ता है और इसपर एक डीप वाटर डॉकयार्ड भी है. इसकी देखभाल करने के लिए यहां एक केयरटेकर हैं, जो तीन बेडरूम वाले घर में रहते हैं. (फोटो क्रेडिट- Realtor.com.)

4/ 11

Gull IslandGull Island

8. गल आईलैंड को करीब 59 करोड़ रुपये में खरीदा जा सकता है. इस 9.5 एकड़ के आईलैंड पर एक 10 हजार स्क्वायर फुट का घर भी बना है. यहां एक गेस्ट कॉटेज भी है. इसके अलावा अगर खरीददार बनवाना चाहे तो इसके और एक एकड़ इलाके में निर्माण कार्य कराया जा सकता है. इसके मुख्य घर के एक हिस्से को लाइब्रेरी बनाया गया है. इसमें 4 फायरप्लेस भी हैं. इसमें एक पूल और 2500 बोतलों वाला वाइन सेलर भी है. (फोटो क्रेडिट- Realtor.com.)

5/ 11

Cow KeyCow Key

7. पश्चिम में स्थित इस महत्वपूर्ण प्रॉपर्टी पर किसी का घर नहीं है. इसका उपयोग मधुमक्खियां पालने के स्थान के तौर पर होता है. और किसी भी परिवार के लिए यहां घर बनाकर रहना आसान नहीं होगा क्योंकि इसके 10 एकड़ के इलाके में मैंग्रोव वनस्पतियां हैं और कुछ इलाका सूखा और ऊंचा है. हालांकि यह स्टॉक आईलैंड मरीना से मात्र 10 मिनट की दूरी पर स्थित है. (फोटो क्रेडिट- Realtor.com.)

6/ 11

Petre IslandPetre Island

6. पेट्रे आईलैंड- यह न्यूयॉर्क सिटी से मात्र 1 घंटे की दूरी पर स्थित है. इसका क्षेत्रफल 10 एकड़ है. इस प्रॉपर्टी पर दो घर, एक गेस्ट हाउस, एक प्रमुख घर बना है. जिसे मशहूर आर्किटेक्ट फ्रैंक लॉयड राइट ने डिजाइन किया है. ऊपर से देखने पर इसके प्रमुख घर के झील के ऊपर बना होने का शक होता है. अगर आप इसे खरीदते हैं, तो आपको एक टीहाउस, समुद्री तट, डॉकयार्ड और एक हैलीपैड इसके साथ मिलेंगे. (फोटो क्रेडिट- Realtor.com.)

7/ 11

Galloo IslandGalloo Island

5. गालू आईलैंड- 2000 एकड़ का यह आईलैंड ओंटारियो झील के बीचोबीच है. इसमें सात बेडरूम का लॉज़, गेस्टहाउस, लॉग केबिन, नौ अन्य बिल्डिंगें, टूल शेड, गैरेज और एक कुत्ते का घर है. इस द्वीप की 13 मील लंबी तट रेखा है. इसके साथ ही यह 500 हिरनों सहित कई जीव-जन्तुओं का घर है. (फोटो क्रेडिट- Realtor.com.)

8/ 11

Terras KeyTerras Key

4. टेरा की- कोई सौभाग्यवान ही इस 16 एकड़ के आईलैंड का मालिक बनेगा. जिसकी कीमत करीब 97 करोड़ रुपये है. इस आईलैंड का दाम पहले 100 करोड़ से भी ज्यादा रखा गया था, जिसे बाद में कम करके 97 करोड़ किया गया. यहां रहने वाले इलाके में पांच बेडरूम, एक पूल, कबाना और टेनिस कोर्ट बना हुआ है. यहां से एलिगेटर रीफ का व्यू भी लिया जा सकता है. सबसे अच्छा है यहां आने का 2000 फुट का रास्ता, जिसके चलते यहां आना बहुत आसान है. (फोटो क्रेडिट- Realtor.com.)

9/ 11

Columbia and Pea IslandsColumbia and Pea Islands

3. कोलंबिया और पी आईलैंड- न्यू रोचेले, न्यूयॉर्क में पड़ने वाले इस आईलैंड में दो आईलैंड हैं, कोलंबिया आईलैंड और पी आईलैंड. पी आईलैंड खरीदने वाले को चार बेडरूम वाला एक घर मिलेगा, जिसे 1940 में बनाया गया था. हालांकि इस घर को हाल ही में नया रंग-रूप दिया गया है. यहां अलग से इंटरटेनमेंट स्पेस है. और इसकी छत से न्यूयॉर्क सिटी और न्यू रोचेले के नज़ारे लिए जा सकते हैं. (फोटो क्रेडिट- Realtor.com.)

10/ 11

Captiva KeyCaptiva Key

2. कैप्टिवा की- इस आईलैंड को 134 करोड़ रुपये की कीमत अदा कर खरीदा जा सकता है. खरीदने वाला अपने सपनों का घर यहां बना सकता है क्योंकि यहां पहले से कोई घर नहीं बना है. 14 एकड़ इलाके वाले इस द्वीप के चारों ओर व्हाइट सैंड बीच है और यह सरकारी प्रॉपर्टी से भी घिरा है. यह अमेरिका से ऐसे सबसे बड़े आईलैंड के तौर पर भी लिस्टेड है, जिस पर लोग नहीं रहते. (फोटो क्रेडिट- Realtor.com.)

11/ 11

Pumpkin KeyPumpkin Key

1. पंपकिन की- यह 26 एकड़ क्षेत्रफल वाला आईलैंड फ्लोरिडा की में कार्ड साउंड बे में स्थित है. यहां पर एक हवाई पट्टी भी है. लिस्टिंग के मुताबिक यहां पर तीन बेडरूम वाला एक घर है. देखरेख करने वालों के लिए दो कॉटेज हैं. और एक डॉकमास्टर अपार्टमेंट है. इस आईलैंड को 2014 में करीब 708 करोड़ रुपये में लिस्ट किया गया था. तबसे अब तक फिलहाल कोई इतना दाम नहीं दे सका है.