इन्टरनेट डेस्क, जूस पीने से फायदा होता है यह तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी कद्दू के जूस के बारे में सुना है। कद्दू के जूस में विटामिन डी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इस कारण ये शरीर के लिए काफी बेहतर होता है। विटामिन डी के अलावा कद्दू के जूस में कॉपर, आयरन और फास्फोरस होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी1, बी2, बी6, सी, ई और बीटा केरोटिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए हर रोज आधा ग्लास कद्दू का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

गुर्दे की पथरी की समस्या है तो सुबह-शाम कद्दू का जूस पिएं। दिन में तीन बार कद्दू का जूस पीने से पथरी निकल जाती है। इसके अलावा लिवर और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी आप रोजाना कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं।

कद्दू का जूस पीने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। कद्दू के जूस में एंटी आक्सीडेंट्स काफी ज्यादा होते हैं जिस कारण इसके पीने से धमनियां साफ हो जाती हैं और दिल की बीमारियों व दिल का दौरा पडऩे का खतरा कम हो जाता है। 

चाहे कितने भी सालों पुरानी कब्ज की समस्या हो। वो कद्दू का जूस पीने से ठीक हो जाती है। ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती। कद्दू का जूस पीने से अल्सर और गैस की समस्या भी ठीक हो जाती है। ये युरिनरी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है और हर तरह के यूरीन संक्रमण से बचाता है।

जिन्हें तनाव के कारण नींद ना आने की समस्या होती है उनके लिए भी कद्दू का जूस रामबाण इलाज है। कद्दू के जूस में एक खास किस्म का गुण होता है जो दिमाग को शांत करता है और इनसोम्निया यानी नींद न आने की बीमारी में लाभ पहुंचाता है। 

अगर बाल बहुत झड़ रहे हैं तो रोज सुबह खाली पेट कद्दू का जूस पिएं। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल झडऩे की समस्या भी ठीक हो जाएगी। दरअसल इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए होता है जो सिर की त्वचा को बहुत फायदा पहुंचाती है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है जो नए बालों को उगने में मदद करता है।