नई दिल्ली:  जब भी कोई बिजनेस शुरू करने की सोचते हैं तो आपके सामने सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा कहां से आएगा? ऐेसे समय में, यदि आपको यह पता चल जाए कि आपके पास यदि केवल 1 लाख रुपए हों तो आप ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसका डिमांड तेजी से बढ़ रहा है तो आपकी परेशानी कब हद तक दूर हो जाएगी। जी हां, आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। इस बिजनेस की संभावनाओं को देखते हुए बैंक भी आपको आसानी से लोन दे देते हैं।

कैसे होगा मुनाफा
अगर मंथली 1.86 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल के साथ मैन्युफैक्चरिगं शुरू करें तो साल भर में कुल 20.38 लाख रुपए की सेल होगी। वहीं, इतना प्रोडक्ट तैयार करने में प्रोडक्शन कास्ट 14.26 लाख रुपए सालाना आएगा।  इसे ऐसे समझें.... 

प्रोडक्शन कास्ट  : 14.26 लाख रुपए सालाना
टर्नओवर :              20.38 लाख रुपए सालाना
ग्रॉस प्रॉफिट :           6.12 लाख रुपए सालाना
टर्म लोन व वर्किंग कैपिटल लोन का सालाना ब्याज: करीब 50 हजार रुपए 
इनकम टैक्स: 13 हजार रुपए 
अन्य खर्च: 70 हजार रुपए
नेट प्रॉफिट: 4.6 लाख रुपए सालाना
मंथली: 35 हजार रुपए से ज्यादा 
 
कितने साल में मिल जाएगा पूरा इनवेस्टमेंट
सालाना रिटर्न: 78 फीसदी 
4.20 लाख X 100/ 5.36 लाख= 78% 
यानी 1.5 साल में पूरा इन्वेस्टमेंट निकल आएगा।
  कैसे करें अप्लाई
इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी...
नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए।
इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट 5साल में लोटा सकते हैं। 
 
क्या होना चाहिए जरूरी
 
-इसके लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए। अगर आपके पास जगह नहीं है तो इसे रेंट पर लिया जा सकता है। यह खर्च वर्किंग कैपिटल में ऐड है। 
-इसके लिए मैन पावर में एक मैनेजर, सेल्स मैन, स्किल्ड वर्कर और सेमी स्किल्ड वर्कर होने जरूरी है। इन सबकी सैलरी पर 50 से 60 हजार रुपए खर्च होगा, जो वर्किंग कैपिटल में ऐड किया गया है।