सीकर:राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को देखते हुए राजस्थान रोडवेज आगार प्रबंधन ने बसों की विशेष व्यवस्था की है। पुलिस कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा 14 और 15 जुलाई को राज्य के अलग-अलग केंद्रों में आयोजित की जानी है। राजस्थान रोडवेज आगार प्रबंधन सीकर की ओर से पुलिस भर्ती के लिए रोडवेज की विशेष बस सेवा शुरू की जाएगी। मुख्य प्रबंधक हरफूल सिंह ओला ने अधिकारियों की बैठक लेकर व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी सौंपी। ट्रैफिक मैनेजर राजेंद्र सिंह चारण ने बताया कि सीकर आगार से लंबी दूरी वाले मार्ग पर पुलिस भर्ती को देखते हुए विशेष बसों का इंतजाम किया जाएगा।

इसके अलावा परीक्षा के दौरान विशेष मेडिकल टीमें भी तैनात रहेंगी। परीक्षा के समय दो घंटे के लिए संबंधित केंद्र से पांच किलोमीटर दायरे में इंटरनेट बंद रखा जाएगा।
प्रदेश में कुल 13142 कांस्टेबलों की भर्ती के लिए हो रही परीक्षा में राज्यभर में 15 लाख अभ्यर्थी नामांकित हैं। पहले सरकार ने यह परीक्षा आॅनलाइन करानी चाही, लेकिन नकल सहित अन्य कारणों से इसे निरस्त करना पड़ा। इसके बाद अब आॅफलाइन परीक्षा कराई जा रही है।

परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर डाल दिए हैं। परीक्षार्थी परीक्षा से दो घंटे पहले प्रवेश लेगा। 14 और 15 जुलाई को दोनों दिन परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी में सुबह 10 से 12 बजे तथा दूसरी पारी में दोपहर 3से 5बजे तक परीक्षा होगी। 75 अंकों की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के 120 प्रश्न होंगे।

30 मिनट पहले बंद हो जाएगा मुख्य द्वार
पुलिस मुख्यालय की ओर से अभ्यर्थियों निर्देश जारी कर कहा है कि अभ्यर्थी पूरी बांह का शर्ट नहीं पहनकर आए। चप्पल या सेंडल पहनकर ही आएं। जूते हील वाले होंगे तो जांच होगी। हल्के कपड़े जैसे पतलून, सलवार जिसमें बटन इत्यादी न हों। शाब्दिक सामग्री, कागज के टुकड़े, ज्याेमिति डिब्बा, प्लास्टिक की थैली, केल्कूलेटर, स्केल, पैड लेखन, पेन ड्राइव, रबड़, लॉक टेबल प्रतिबंधित रहेगा। नीला-काला बॉल पाइंट पेन की अनुमति दी जाएगी। मोबाइल, ब्लूटूथ, इयरफोन, माइक्रो फोन, पेजर, गहने जैसे अंगूठी, झूमके, नाक की बाली, चेन, हार, बटुआ चश्मा, हेंड बेग, टोपी, खाद्य पदार्थ खुला या बंद, पानी की बोतल कोई भी धातु सामग्री को परीक्षा केंद्र पर अंदर नहीं ले जाने दिया जाएगा। परीक्षा के 30 मिनट पहले मुख्य द्वार बंद कर दिए जाएंगे।