टेक डेस्क, सोनी के कैमरा सेंसर अपनी वाइड रेंज और क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि सोनी के फोन्स की कैमरा क्वालिटी काफी अच्छी होती है। इस साल हमने सोनी के फोन्स में ब्रांड न्यू इनोवेशन देखी है। सोनी ने एक ऐसे कैमरे की पेशकश की है जो कि सिंगल चिप में 3 स्टैक लेयर्स को पेश करता है। सोनी ने एक 125 MB DRAM लेयर को शामिल करने का एक तरीका अपनाया है जिस से सेंसर खुद को सीधे इंटरफेस कर सकता है। ट्रांसफर रेट को क्लिक की गई पिक्चर से प्रोसेस की गई पिक्चर तक 400% तक बढ़ाया जा सकता है।

इससे कैमरे को एक नया बफर भी मिलता है जो इस से पहले कभी नहीं हुआ है। सोनी कई प्रिडिक्टिव एल्गोरिदम के साथ-साथ सुपर स्लो मोशन वीडियो का भी उपयोग कर रहा है। Motion Eye नाम के इस नए सेंसर ने कुछ महीने पहले ही Sony Xperia XZ Premium के साथ अपनी शुरुआत की और अब यह छोटे फोनों के पेअर में इस्तेमाल किया जाने के लिए भी तैयार हैं।

Sony Xperia XZ1 और Sony Xperia XZ1 Compact दोनों ऐसे फोन्स हैं जो कि सोनी की वेबसाइट पर खरीद के लिए उपलब्ध है। दोनों ही फोन्स लगभग समान स्पेसिफिकेशन्स के साथ है। इन फोनों में केवल इनकी साइज और स्क्रीन रिजॉल्यूशन के आधार पर ही अंतर किया जा सकता है। दोनों फोन्स समान Motion Eye कैमरा सेंसर के साथ है जो कि 960 FPS स्लो मोशन पर 1080p फोटोग्राफी करने में केपेबल है। इसके साथ प्रिडिक्टिव कैमरा फंक्शन्स का भी इस्तेमाल करता है। सोनी ने कैमरा सॉफ्टवेयर को भी अपग्रेड किया है जिस से यह कई तरह के सीन टाइप्स को ऑटोमेटिकली डिटेक्ट कर सकता है।

इन सभी के ऑप्टिमाइजेशन के लिए कैमरा समान या अलग तरीकों का इस्तेमाल करता है। नए मोड्स में शामिल किए गए मोड्स में सब से मजेदार प्रिडिक्टिव फ़ंक्शनैलिटी है जो कि आपके शटर बटन को प्रेस करने से पहले और बाद के कई शॉर्ट्स ले सकता है। यह आपको 4 शॉट्स की पेशकश करता है। सोनी ने समान 960FPS सुपर स्लो मोशन वीडियो को भी शामिल किया है जो कि Xperia XZ Premium में भी था।

दोनों XZ1 मॉडल्स 960FPS सुपर स्लो मोशन वीडियो के 5-सेकंड बर्स्ट ले सकते हैं। सोनी ने ना केवल XZ Premium की तुलना में सेंसर्स को अपग्रेड किया है बल्कि बर्स्ट शॉर्ट्स में लाइटनिंग फ़ास्ट 11FPS ऑटोफोकस की भी पेशकश की है। इसका मतलब है कि बर्स्ट मोड में फोन एक सेकंड में 11 पिक्चर्स क्लिक कर सकता है। इतना ही नहीं यह हर एक शॉट के बाद सीन को रीफोकस भी करता है। लेकिन आपका यह सवाल जरूर होगा कि इनकी क्वालिटी कैसी है? यह जानने के लिए आप हमारे कैमरा वीडियो पर नजर डाल सकते हैं।