भोपाल. पिछले दिनों SP सचिन अतुलकर की फिटनेस से इम्प्रेस होकर चंडीगढ़ की लड़की घर से भागकर उज्जैन पहुंची थी। तीन दिन के हंगामे के बाद उज्जैन पुलिस ने उसके परिजनों से संपर्क कर उसे वापस भेजा। फिटनेस के मामले में अतुलकर ही नहीं, 1992 बैच के IPS दिनेश सागर का नाम भी पुलिस महकमे में चर्चित है। दिनेश सागर मध्यप्रदेश पुलिस टेक्निकल सर्विसेज के एडीजी हैं। कैसे पुलिसकर्मी सिर्फ एक डंडे से एक्सरसाइज कर खुद फिट रख सकते हैं।

 फेसबुक पर बताया- फिट रहने के टिप्स...

- ADG दिनेश सागर ने फेसबुक पर कई फोटोज पोस्ट कर उसमें एक्सरसाइज करने के तरीकों के बारे में बताया है। उन्होंने बताया कि जो पुलिसकर्मी जिम नहीं जा पाते या एक्सरसाइज नहीं कर पाते वे केवल उन्हें मिले डंडे की मदद से अपनी बॉडी के लॉ एंड ऑर्डर (फिट बॉडी) को टोन कर सकते हैं।

- 'ये एक्सरसाइज साइंटिफिक तौर बॉडी को इफेक्ट करेंगी। जैसे- कम वेट से ज्यादा रिपीटेशन करने पर बॉडी के फैट सेल्स बर्न होंगे और धीरे-धीरे मसल्स बनने लगेगा। बस इसके लिए नियम से हेल्दी डाइट भी लेना होगी।'

- उन्होंने अपनी फेसबुक पोस्ट में यह भी बताया है कि इन एक्सरसाइज को आप अलग-अलग दिनों में डिवाइड कर सकते हैं। उनका मानना है कि जिस इंसान को अपने शरीर से प्यार होता है वो अपने शरीर की केयर करता है। 'परफेक्ट फिटनेस का मतलब सिर्फ बॉडी बनाना नहीं, बल्कि फिट रहना है।'

कुछ ऐसी है इनकी डाइट

- डेली रूटीन में जॉगिंग-एक्सरसाइज के साथ-साथ वे सही डाइट भी फॉलो करते हैं। वे नैचुरल फूड्स और पेय पदार्थ जैसे- दूध, दही, पनीर, चने के आटे की रोटी, दाल और ग्रीन सलाद ही लेते हैं।

- उन्होंने बताया कि 80 प्रतिशत प्रोटीन युक्त डाइट और 20 प्रतिशत एक्सरसाइज से सही फिटनेस पाई जा सकती है। एक्सरसाइज के बाद हल्दी वाला दूध पीना चाहिए और सुबह उठकर फल, पनीर, बादाम और अंकुरित दाल खाना चाहिए।

पुलिसिंग में LLB का सही यूज करके बने IPS

डीसी सागर का जन्म यूपी के बुलंदशहर में हुआ था। पिता आर्मी में थे और मां हाउस वाइफ थीं। उनकी स्कूलिंग तमिलनाडू, दिल्ली और जम्मू में हुई। दिल्ली के हंसराज कॉलेज से हिस्ट्री ऑनर्स के बाद उन्होंने LLB की भी पढ़ाई की। LLB करने के पीछे उद्देश्य ये था कि वे पुलिसिंग में इसका सही तरह से प्रयोग कर सकें और समझ सकें कि किस मुताबिक तरह लॉ का यूज किया जा सकता है।