मुंबई, बॉलीवुड में शाहिद कपूर एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किये जाते हैं जिन्होंने रोमांटिक छवि के जरिये दर्शकों के बीच अलग पहचान बनायी है। 25 फरवरी 1981 को दिल्ली में जन्में शाहिद कपूर को अभिनय की कला विरासत में मिली है। शाहिद कपूर के पिता पंकज कपूर जाने माने अभिनेता है। शाहिद कपूर ने अपने करियर की शुरूआत विज्ञापन फिल्मों से की।

बतौर अभिनेता शाहिद कपूर अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म 'इश्क विश्क' से की। फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली। इस फिल्म के लिये शाहिद कपूर फिल्म फेयर की ओर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के डेब्यू पुरस्कार से सम्मानित किये गये। 'इश्क विश्क' के बाद शाहिद कपूर ने फिदा, दिल मांगे मोर, दीवाने हुये पागल, वाह लाइफ हो तो ऐसी, शिखर, 36 चाइना टाउन, चुप चुप के जैसी कुछ फिल्मों में काम किया लेकिन सभी फिल्में टिकट खिड़की पर असफज हो गई।

वर्ष 2006 में शाहिद कपूर को सूरज बडज़ात्या की फिल्म 'विवाह' में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्में में शाहिद कपूर ने संजीदा अभिनय निभाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। इसके साथ हीं शाहिद फिल्म इंडस्ट्री में खास पहचान बनाने में कामयाब हो गये वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म 'जब वी मेट' शाहिद कपूर के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में शुमार की जाती है।

इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शाहिद कपूर और करीना कपूर की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इस फिल्म के लिये शाहिद कपूर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित किये गये।

वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म 'कमीने' शाहिद कपूर के करियर के लिये एक और महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में शाहिद कपूर ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया।इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा के साथ शाहिद कपूर की जोड़ी दर्शको के बीच काफी सराही गयी। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये शाहिद कपूर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किये गये।

वर्ष 2010 से वर्ष 2012 का करियर शाहिद कपूर के लिये बुरा साबित हुआ। इस दौरान शाहिद कपूर ने दिल बोले हडिप्पा, चांस पे डांस, पाठशाला, बदमाश कंपनी, मिलेंगे मिलेगें, मौसम और तेरी मेरी कहानी जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म टिकट खिड़की पर सफल नहीं रही हालांकि 'मौसम' में शाहिद कपूर के अभिनय को दर्शको ने अवश्य पसंद किया।

वर्ष 2013 में शाहिद कपूर की 'फटा पोस्टर निकला हीरो' और 'आर.राजकुमार' फिल्में प्रदर्शित हुयी। प्रभुदेवा के निर्देशन में बनी फिल्म 'आर.राजकुमार' को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली है। इस फिल्म में शाहिद कपूर ने अपने जबरदस्त एक्शन दृश्य के जरिये दर्शकों का दिल जीत लिया।

शाहिद कपूर की वर्ष 2014 में फिल्म 'हैदर' प्रदर्शित हुई। विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये शाहिद कपूर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये। शाहिद कपूर की इस वर्ष फिल्म 'पद्मावत' प्रदर्शित हुयी है जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई।