हेल्थ डेस्क, इंसान के किसी के सामने तब शर्मिंदा होना पड़ता है, जब बार-बार उसे डकार आते हैं। इसे बर्पिंग भी कहा जाता है। इसका कारण पाचन क्रिया में गड़बड़ी,पेट दर्द,गैस के कारण भी डकार आने की परेशानी हो जाती है। इसके लिए घरेलू उपायों से राहत पाई जा सकती है।

1. अदरक
अदरक बहुत अच्छा कुदरती एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक है। कई बार पेट की परेशानी, सूजन और अपच से भी डकार आने की परेशानी हो जाती है। इससे राहत पाने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद है। 1 कप गर्म पानी में अदरक का 1 टुकड़ा डालकर 10 मिनट के लिए रख दें। इसमें थोड़ा सा शहद डालकर दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें। डकार आने की परेशानी दूर हो जाती है।

2. इलायची
पेट में गैस बनी हो तो इस वजह से भी डकार आने लगते हैं। डकार से छुटकारा पाने के लिए पहले गैस की समस्या को ठीक करना बहुत जरूरी है। इलायची खाने पेट से जुड़ी परेशानिया दूर हो जाती हैं और पाचन क्रिया भी बेहतर हो जाती है। दिन में 1 हरी इलायची चबा कर खाएं।

3. पुदीना
बर्पिंग यानि डकार के लिए पुदीना बेहद कारगर है। रोजाना 1 कप गर्म पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दें और 10 मिनट बाद इस पानी को पी लें। इससे पेट की गैस से राहत मिलेगा और डकार आने भी कम हो जाएंगे।

4. कैमोमाइल टी
डकार केे इलाज के लिए कैमोमाइल टी मददगार है। गर्म पानी में कैमोमाइल टी बैग डालकर 5-10 मिनट के लिए रख दें और इसे पी लें।