जीवन मंत्र डेस्क, भले ही घर कितना ही सुंदर और साफ-सुथरा हो लेकिन बाथरूम से आने वाली दुर्गंध सारा मूड खराब कर देती है। इसी दुर्गंध की वजह से कई बार हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। वैसे तो मार्कीट में कई ऐेसे प्रॉडक्ट्स मिल जाते है जो बाथरूम की दुर्गंध को दूर करने का दावा करते है लेकिन यह काफी महंगे होते है, जिन्हें साधारण व्यक्ति खरीदने में असमर्थ होता है। अगर इन कैमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स की जगह पर कुछ घरेलू तरीके अपनाएं जाए तो कितना अच्छा होगा। तो चलिए देर किस बात की है आज हम आपको बाथरूम की बदबू दूर करने वाली घर की चीजों के बारे में बताएंगे।

1. नींबू का रस
नींबू का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जाता है। बाथरूम सें आने वाली दुर्गंध को दूर करने में भी नींबू काफी कारगार नुस्खा है। एक बर्तन में नींबू का रस निचोड़ लें। फिर इसे बाथरूम और घर को फ्लोर पर डाल दें। कुछ समय के लिए बाथरूम का दरवाजा बंद कर दें और बाद में पानी से धोएं।
2. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा लेकर उसे पानी वाली बाल्टी में घोल लें। अब बाथरूम के फर्श को इस पानी के साथ धोएं। कुछ देर फर्श पर इसे ऐसे ही रहने दें और बाद में पानी को फ्लोर से साफ कर दें। इससे बाथरूम दुर्गंधमुक्त हो जाएगा।
3. सिरका
बाजार से आपको काला सिरका आसानी से मिल जाएगा। सिरके को पानी मिलाकर फर्श पर फैला दें और कुछ देर बाद बाथरूम को साफ कर दें। इससे बाथरूम की बदबू निकल जाएगी और वह चमक उठेगा।
4. साबुन का पानी
किसी सुगंधित डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल करें। डिटर्जेंट पाउडर को पानी में मिलाकर फर्श पर फैला दें और थोड़ी देर बाद साफ करें। इससे बाथरूम की दुर्गंध गायब हो जाएगी।