जयपुर.शुक्रवार को जयपुर सहित राजस्थान के कुछ शहरों में गर्मी लोगों को राहत मिली। यहां सुबह बादल छाने से कुछ देर राहत जरूर नजर आए, लेकिन दिन तक तापमान 40 डिग्री पहुंच गया। फिर देरशाम हल्की बूंदाबांदी ने लोगों को राहत पहुंचाई। वहीं हनुमानगढ़ के पास रावतसर में अचानक मौसम पलट गया है। यहां बादल की गड़गड़ाहट के साथ बूंदाबांदी हुई। जिससे लोगों को तेज गर्मी से कुछ राहत मिली है।

- झुंझुनू जिले के पिलानी, मलसीसर और उदयपुर वाटी में बारिश के साथ ओले भी गिले हैं। पिलानी में कई घंटों से तेज बारिश हो रही है।

- इसके साथ खेतड़ी समेत सीकर के कई जिलों में हल्की बूंदाबादी हुई है।

- जैसलमेर का तापमान आज 41 डिग्री तक रहेगा है। दूसरी तरफ माउंट आबू में मिनिमम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं बाड़मेर में पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

मार्च में होने लगा मई-जून का अहसास

- एकाएक तापमान बढ़ने के साथ ही गर्मी ने पूरे राज्य को अपनी चपेट में ले लिया है। दोपहरी में तो मई व जून माह का अहसास होने लगा है। बाजार में गर्मी के चलते सन्नाटा पसरने लगा है और गर्मी से बचने के लिए लोग तरह तरह के जतन कर रहे हैं। ऐसे में बरसात से लोगों को छोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

- मौसम विभाग की माने तो थार के रेगिस्तान सहित अधिक गर्मी वाले क्षेत्रों में इस बार तापमान पहले की अपेक्षा थोड़ा बढ़ जाएगा। इससे साफ है कि मारवाड़ के लोगों को इस बार पहले से भीषण गर्मी से निपटने को तैयार रहना होगा।

अभी ऐसा ही बना रहेगा तापमान

- वहीं बूंदाबांदी के बावजूद राजधानी जयपुर में गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। कुछ दिनों तक राजधानी में तापमान 38 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा।
- गर्मी को देखते हुए लोग जूस, आइसक्रीम और ठंडी चीजों कै सेवन ज्यादा कर रहे हैं।

इसलिए पड़ रही गर्मी

- इस बार बरसात कम होने से गर्मी जल्दी आ गई। वहीं सर्दी में भी मावठ कम होने से गर्मी जल्दी आ गई।