जयपुर:हफ्तेभर पहले हुई बारिश के बाद राजस्थान में फिर एक बार पारा बढ़ने लगा है। कई शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है। पिछले एक हफ्ते के दाैरान अधिकतम तापमान में 7 से 8 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है।वहीं, न्यूनतम तापमान में भी 6 से 7 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। रविवार-सोमवार की दरमियानी रात में सबसे अधिक 32 डिग्री तापमान चूरू में रहा। वहीं,बीती रात जयपुर का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

रविवार को प्रदेश के 8 शहरों में पारा 40 डिग्री से ऊपर रहा। बारिश के इंतजार में चूरू तो इतना तप गया कि पारा 45 डिग्री पर पहुंच गया और प्रदेश का सबसे गर्म शहर बन गया। जयपुर में भी पारे ने रिकॉर्ड तोड़े। यहां दिन का तापमान 42.1 डिग्री दर्ज किया गया, जो इस मानसूनी सीजन में सर्वाधिक है। पिछले साल जुलाई में इस दिन पारा 38.2 डिग्री था। बता दें कि मानसून ने प्रदेश में 27 जून को दस्तक दी थी और दो दिन बाद ही पूरे प्रदेश में छा गया था।

10 जुलाई से होगी बारिश : मौसम विभाग

राजस्थान मौसम विभाग के निदेशक जीएस नगराले के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस होने से मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय नहीं हो सका है, लेकिन 10 जुलाई से बारिश का अनुमान है। इसके बाद ही पूरे प्रदेश में बारिश होने की स्थिति साफ हो सकेगी।

शहरों का तापमान

शहर न्यूनतम तापमान
जयपुर 30 डिग्री
चूरू 32 डिग्री
जोधपुर 30 डिग्री
उदयपुर 26 डिग्री
सीकर 31 डिग्री
कोटा 31 डिग्री