छोटी सादड़ी:राजस्थान सरकार ने गुरुवार को आदिवासी उपयोजना (टीएसपी) क्षेत्र में लघु एवं सीमांत किसानों पर सहकारी बैंकों का बकाया सारा कर्ज माफ करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी 'राजस्थान गौरव यात्रा' के तहत एक जनसभा में यह घोषणा की और बताया कि टीएसपी क्षेत्र के सभी वर्ग के लघु एवं सीमांत किसानों को इसका फायदा मिलेगा। इसके तहत सहकारी बैंक 31 जुलाई, 2018 को अवधि पार बकाया कृषि ऋण में सम्पूर्ण मूल धन, ब्याज तथा जुर्माना माफ किया जाएगा।

इसके साथ ही राजे ने टीएसपी क्षेत्र के किसानों के लिए ब्याज अनुदान पांच से बढ़ाकर सात प्रतिशत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सहकारी भूमि विकास बैंकों के दीर्घकालीन कृषि कर्ज की किस्त समय पर चुकाने वाले किसानों को इसका फायदा मिलेगा। इससे 2018-19 में इस क्षेत्र के किसानों के लिए दीर्घकालीन कृषि ऋण की प्रभावी ब्याज दर सिर्फ साढे़ पांच प्रतिशत रह जाएगी। एक अन्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि टीएसपी क्षेत्र के बीपीएल परिवारों को हर माह 50 यूनिट घरेलू बिजली मुफ्त दी जाएगी।

सीएम वसुंधरा राजे ने प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राहुल गांधी को कांग्रेस का चुनावी चेहरा घोषित किए जाने पर तंज कसा। इसके साथ ही उन्होंने एक बार फिर मतदाताओं से अपील की कि वे बार-बार सरकारें बदलने की सोच बदलें। राजे ने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अशोक गहलोत, सचिन पायलट और सीपी जोशी जैसे नेताओं के नामों को नकारते हुए खुद को ही कांग्रेस का चुनावी चेहरा घोषित कर दिया है। उनके अनुसार 'इससे स्पष्ट है कि राजस्थान कांग्रेस में कोई काबिल चेहरा ही नहीं है।'