मुंबई. नवी मुंबई के बेलापुर इलाके (Belapur) से एक मगरमच्छ को मंगलवार को रेस्क्यु (Rescue) कर लिया गया है. खास बात यह है कि यह विशालकाय जीव कई सालों से नालों में भटक रहा था. इस बात की जानकारी वन विभाग के एक अधिकारी ने दी है. उन्होंने बताया कि इस मगर से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुए थे. फिलहाल मगर को रेस्क्यु कर लिया गया है और उसे किसी सुरक्षित स्थान पर छोड़े जाने की तैयारी की जा रही है.

बेलापुर इलाके के नालों में एक मगरमच्छ देखा गया था. 6.43 फीट लंबा और 35.4 किलोग्राम वजनी यह मगरमच्छ सालों से नवी मुंबई के नालों में घूम रहा था. ठाणे फॉरेस्ट रेंज से मिली जानकारी के अनुसार, इस जीव के कई वीडियो और फोटो वायरल हुए थे. हालांकि, यह एक राहत देने वाली खबर है कि मगरमच्छ ने किसी को भी इस दौरान नुकसान नहीं पहुंचाया है.

विभाग की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, मगरमच्छ छोटी नदी नाले में घूमता रहता था और बाद में मछली पालन के लिए तैयार किए गए एक कृत्रिम तालाब में आराम करता था. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार बीते रविवार को जीव को पकड़ने के लिए नाले में एक जाल बिछाया गया था. इसके बाद मंगलवार को मगरमच्छ को रेस्क्यु कर लिया गया. फिलहाल मगरमच्छ को मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया है. बाद में उसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मगरमच्छ की खबर लगने के बाद स्थानीय लोगों ने इसके संबंध में वन विभाग को सूचित किया था. उन्होंने इस मगरमच्छ का वीडियो अधिकारियों को भेजा था. उन्होंने विभाग से मगर को यहां से हटाकर कहीं और ले जाए जाने की मांग की थी. इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि लोग आशंका जता रहे हैं कि इस मगरमच्छ को किसी ने यह छोड़ा है.