नई दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि उसने 13,540 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले की जांच के संबंध में हीरा व्यापारी नीरव मोदी की 35 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। ईडी अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की टीम के साथ मुंबई में नीरव मोदी के आवास समुद्र महल में गुरुवार को छापेमारी की गई।

अधिकारी ने बताया कि यह तलाशी शनिवार सुबह तक जारी रही और इस दौरान 15 करोड़ रुपये के प्राचीन आभूषण, 1.40 करोड़ रुपये की अत्याधुनिक कीमती घडिय़ां और एम.एफ.हुसैन, के.के हेबर और अमृता शेरगिल की 10 करोड़ रुपये मूल्य की पेंटिंग्स जब्त कर ली गई। ईडी ने 10 करोड़ रुपये की हीरे की अंगूठी भी जब्त कर ली। ईडी ने 13,540 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी मामले में नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मेहुल चोकसी के खिलाफ एक अलग मामला दर्ज करने के बाद यह कदम उठाया है।

ईडी ने अभी तक देशभर में 251 से अधिक स्थानों की तलाशी ली है और इस दौरान हीरे, सोने, कीमती धातुओं और मोतियों को जब्त किया है। ईडी ने नीरव मोदी समूह और मेहुल चोकसी समूह की 7,638 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियां भी जब्त कर ली हैं। गौरतलब है कि चोकसी, नीरव मोदी और उनका परिवार जनवरी के पहले सप्ताह में ही देश छोडक़र फरार हो गया था।