भिलाई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयंती स्‍टेडियम में मौजूद आम सभा को छत्‍तीसगढ़ी भाषा से संबोधित करते हुए अपने भाषण की शुरुआत की. पीएम मोदी ने यहां पर नया रायपुर स्मार्ट सिटी में इंट्रीग्रेटड कमांड सेंटर का उद्घाटन किया. इसके अलावा पीएम ने भिलाई स्टील प्लांट का भी दौरा किया. प्रधानमंत्री ने भिलाई में कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

पीएम मोदी  ने कहा कि दो महीने बाद फिर से आपसे मिलने का मौका मिला है. योजनाओं के लोकार्पण पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में एक और सुनहरा अध्याय जोड़ा जा रहा है. पीएम ने कहा कि ये क्षेत्र मेरे लिए नया नहीं है. जब ये क्षेत्र मध्‍य प्रदेश का हिस्‍सा था तब मैं यहां टू व्‍हीलर पर आया था. मुझे आप लोगों ने इतना प्‍यार दिया कि पिछले 30 सालों में हर साल मेरा यहां आना हुआ. मैं यहां के प्‍यार और पवित्रता को महसूस किया है. 

स्टील ही नहीं बल्कि भिलाई ने जिंदगियां भी बनाई 
भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं बनाया बल्कि जिंदगियां, समाज और देश भी बनाया है. भिलाई का ये आधुनिक और परिवर्तित स्टील प्लांट अब न्यू इंडिया की बुनियाद को भी स्टील जैसा मजबूत करने का काम करेगा. आपने खुद अनुभव किया है कि कैसे स्टील प्लांट लगने के बाद यहां की तस्वीर ही बदल गई. जिस राज्य के निर्माण के पीछे हमारे श्रद्धेय अटल जी का विजन है, आप सभी की कड़ी तपस्या है, उस राज्य को तेज गति से आगे बढ़ते देखना हमेशा मेरे लिए बहुत सुखद अनुभव होता है. अटल जी के विजन को आपके लोकप्रिय मुख्यमंत्री रमन सिंह जी, पूरे परिश्रम के साथ आगे बढ़ा रहे हैं.

हमने विश्‍वास का वातावरण बनाया है- पीएम
जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भिलाई में स्टील प्लांट के विस्तार, जगदलपुर हवाई अड्डा और नया रायपुर के कमांड सेंटर का लोकार्पण किया गया. भिलाई में आईआईटी कैंपस और राज्य में BharatNet phase 2 पर काम शुरु हो गया है. करीब-करीब 22,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की योजनाओं का उपहार आज छत्तीसगढ़ को मिला है. आदिवासियों और दलितों के विकास की नींव तैयार की जा रही है. पीएम ने कहा कि उनका सपना है कि अब हवाई चप्‍पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में उड़ सकेगा और ऐसी सुविधाओं को शुरू किया जा चुका है. वहीं नया रायपुर अब स्‍मार्ट सिटी की नई पहचान बनेगा.

हमारी सरकार ने वादे को पूरा किया
पीएम मोदी ने कहा कि रमन सिंह पिछले दस साल से आईआईटी की मांग कर रहे थे, लेकिन पिछली सरकार के बारे में तो आप जानते ही हो. लेकिन जैसे ही हमारी सरकार आई तो इस वादे को पूरा किया गया. पीएम ने आगे कहा कि पुरानी सरकारें जिन इलाकों में सड़कें तक बनाने से पीछे हट जाती थीं, वहां आज सड़कों के साथ ही हवाई अड्डे भी बन रहे हैं. हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज में चल सके, इस सोच के साथ उड़ान योजना चलाई जा रही है.  

चार बड़ी योजनाओं का किया लोकार्पण
पीएम मोदी ने जयंती स्‍टेडियम से आईआईटी भिलाई का डीजटल शिलान्‍यास करने के साथ ही विस्‍तार परियोजना का लोकार्पण भी किया. इसी के साथ प्रधानमंत्री ने जगदलपुर एयरपोर्ट का भी मंच से ही डीजटल लोकार्पण किया. जयंती स्‍टेडियम में मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने आम सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी का स्‍वागत करते हुए कहा कि आजतक देश में 14 प्रधानमंत्री हुए लेकिन देश के दूसरे प्रधानमंत्री हैं पीएम मोदी जो यहां दौरे के लिए आए हैं. इसी के साथ सीएम ने कहा पीएम की कई योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि मेडिकल से लेकर घर तक की सुविधा प्रधानमंत्री ने लोगों को मुहैया करवाई है. मिनी इंडिया में पीएम का स्‍वागत है

.भिलाई जयंती स्‍टेडियम के मंच पर फूलों की माला पहनाकर पीएम मोदी का सीएम रमन सिंह ने स्‍वागत किया. मंच पर सीएम सहित कई बड़े नेता मौजूद. भिलाई स्‍टील प्‍लांट पहुंचकर पीएम मोदी नेे सारे काम का जायजा किया और विस्‍तार परियोजना का लोकार्पण किया. पीएम मोदी ने वीडियो प्रेजेंटेशन के जरिए प्‍लांट के काम को देखा. 

विस्‍तार परियोजना का कि‍या लोकार्पण 
नया रायुपर से पीएम मोदी भिलाई पहुंच चुके हैं जहां पर उनका स्‍वागत किया गया. जयंती स्‍टेडियम में लाखों की संख्‍या में लोग प्रधानमंत्री को सुनने के लिए मौजूद. यहां पर पीएम भिलाई इस्पात संयंत्र की विस्तार परियोजना को देश को समर्पित करेंगे.छत्‍तीसगढ़ के एक दिन के प्रवास पर पीएम नरेंद्र मोदी रायपुर पहुंचेे जहां उन्‍होंने नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर का पीएम ने उद्घाटन किया. पीएम इस सेंटर में 20 मिनट तक बिल्‍ड‍िंग का जायजा लि‍या. इस दौरान पीएम मोदी ने वहां मौजूद बच्‍चों से मुलाकात भी की. भिलाई में पीएम विभिन्न कार्यक्रमों का लोकार्पण किया. बता दें कि रायपुर पहुंचने पर रमन सिंह ने पीएम का फूलों के साथ स्‍वागत किया. प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए इस दौरे में मीडिया को लेकर भी काफी सख्‍त नियम बनाए गए हैं.

ऐसी है पीएम की सुरक्षा
पुणे में पीएम को नक्सलियों की धमकी के बाद यहां नक्सलियों को ध्यान में रखते हुए जांच की जा रही है. एसपीजी, इंटेलिजेंस के अलावा 4 हजार से ज्यादा जवान भि‍लाई में तैनात किए गए हैं और एक हजार जवान रायपुर में तैनात किए गए हैं. हेलिपैड सभा स्थल के पास ही बनाया गया, वहां से आने के लिए नई सड़क तैयार की गई. लोगों के आने के लिए 20 अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं. 10 हजार गाड़ियों के लिए 40 पार्किंग स्‍थल तैयार किए गए हैं.