नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को 8.5 करोड़ किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की छठी किस्त के 2 हजार रुपए भेज दिए. पीएम मोदी ने छठी किस्त के लिए 17,000 रुपए जारी किए. ज्यादातर लाभार्थियों (PM-Kisan Scheme Beneficiaries) को इस स्कीम के तहत पैसा मिल रहा है, लेकिन अगर किसी को नहीं मिला है तो उनको तत्काल कदम उठाने चाहिए. आइए जानते हैं अगर आपको पीएम किसान स्कीम के पैसे नहीं मिले तो आपको क्या करना चाहिए?

पैसा नहीं मिलने पर क्या करें?
अगर आपको नहीं मिला है तो अपने लेखपाल या जिला कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं. किसानों के पास सीधा कृषि विभाग से संपर्क करने की भी सुविधा है. अगर इनमें से किसी भी जगह पर आपको मदद नहीं मिलती है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) द्वारा जारी किये गये हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं.

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266


पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम?
पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर केंद्र सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड की है. इस वेबसाइट पर 'फार्मर कार्नर' पर जाकर अपने आधार या मोबाइल नंबर के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपको पैसा मिला है या नहीं.

>> अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी.

>> जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं.

>> इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है. इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है. इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं.

>> इसके अलावा पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है. इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं.

लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आसान स्टेप
>> वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
>> होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं.
>> यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें.
>> इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें.
>> इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट.