हेल्थ डेस्क, पिछले एक सप्ताह से जिस कदर गर्मी बढ़ी है उससे आम जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। लोग इस गर्मी में राहत पाने के लिए तरह तरह के उपाय अपना रहे हैं। कोई नीबू पानी पी रहा है तो कोई लस्सी का सहारा ले रहा है। लेकिन बेल का शर्बत एक ऐसा पेय है जो न सिर्फ कई औषधीय गुणों से भरपूर है बल्कि गर्मी के लिए अमृत के समान है। बेल का शर्बत आमतौर पर गर्मी में ही मिलता है क्योंकि बेल का फल गर्मी में पकता है।

गुणों से भरपूर है बेल
बाहर से कठोर और अंदर सॉफ्ट गूदे वाला यह फल का इस्तेमाल पेड़ से टूटने के कई दिन बाद तक भी किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, इसमें प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

बेल के शर्बत के फायदे-
1 - गर्मी में भीतर से देता है ठंडक
बेल का शर्बत गर्मी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बाहरी गर्मी के अलावा इससे पेट की गर्मी में भी दूर होती है। मुंह में छाले और एसिडिटी में भी राहत मिलती है। बेल का शर्बत लू से बचाने में भी सहायक है।
2 - दिल को सेहतमंद रखने में मददगार
बताया जा रहा है कि बेल का शर्बत तैयार करने में बाद उसमें कुछ बूंदें घी की डालकर अगर रोजाना एक नियमित मात्रा में सेवन किया जाए तो हृदय से संबंधी बीमारियों से बचाव होता है।
3 - गैस, कब्ज में आराम
बेल का रस पीने से पेट की समस्या जैसे गैस, कब्ज और अपच में आराम मिलता है।
4 - दस्त और डायरिया में फायदेमंद
आयुर्वेद में बेल के शर्बत को दस्त और डायरिया में बहुत फायदेमंद माना गया है। बेल को आप चीनी के साथ घोल बनाकर भी पी सकते हैं।
5 - खून साफ करता है
बेल के शर्बत का सेवन रक्त को साफ रखने में भी मददगार है। इसके लिए आप हल्के गुनगुने पानी में शर्बत तैयार करें और फिर उसमें कुछ बूंदें शहद की डालकर नियमित रूम से कुछ दिन तक लें तो रक्त साफ होता है।

ध्यान दें-
इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।