नई दिल्‍ली योग गुरु रामदेव की पतंजलि ने गुरुवार (13 सितंबर) को डेयरी मिनरल वाटर और फ्रोजन वेजिटेबल सेगमेंट क्षेत्र पर्दापण किया। पतंजलि ने इन क्षेत्रों से संबंधित 5 नए उत्‍पाद लॉन्‍च किए हैं।डेयरी उत्‍पादों में कॉऊ मिल्‍क, दही, छाछ और पनीर शामिल हैं जबकि फ्रोजन वेजिटेबल रेंज में मटर, मिक्‍स वेज, स्‍वीट कॉर्न और फिंगर आलू उत्‍पाद की शुरुआत की है। रामदेव ने कहा कि कॉऊ मिल्‍क अन्‍य स्‍थापित ब्रांडों से 2 रुपए तक सस्‍ता होगा। कंपनी दूध व अन्‍य उत्‍पाद टेट्रा पैक में भी लॉन्‍च करेगी। 

2022 तक 5 लाख करोड़ का होगा डेयरी उद्योग
2016 में रामदेव ने घोषणा की थी कि पतंजलि डेयरी क्षेत्र में भी प्रवेश करेगी। उस समय उन्‍होंने कहा था कि यह क्षेत्र 2022 तक पांच लाख करोड़ रुपये के कारोबार के आंकड़े को पार कर लेगा। रामदेव ने राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान, करनाल (एनडीआरआई) में राष्ट्रीय संगोष्ठी को कहा था कि इसी वित्त वर्ष में पतंजलि डेयरी क्षेत्र में उतरेगी। उत्पादन तीन डेयरी संयंत्रों, महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश सभी जगह एक-एक में शुरू किया जाएगा।एनडीआरआई की विज्ञप्ति में कहा गया था कि इस मौके पर रामदेव ने ‘स्वदेशी’ का संदेश देते हुए डेयरी क्षेत्र में अमूल ब्रांड की सराहना की।

फूड इंडिया प्रदर्शनी दिल्ली में 16 से
फूड इंडिया प्रदर्शनी यहां 16 सितंबर से शुरू होगी।प्रदर्शनी में देश-विदेश की 150 कंपनियां हिस्सा लेंगी। 10 देशों की कंपनियां इसमें हिस्सा लेंगी और नवीनतम उत्पाद एवं तकनीकों का प्रदर्शन करेंगी। प्रदर्शनी का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल करेंगी। यह प्रदर्शनी भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के सहयोग से आयोजित की जा रही है। इस मेले में भारत के साथ-साथ स्विट्जरलैंड, फ्रांस, ब्रिटेन, रूस, चीन, इंडोनेशिया, इटली, तुर्की और कोरिया की कम्पनियां भाग लेंगी।बयान में कहा गया है कि ब्रिटानिया, फ्यूचर ग्रुप, अमूल, अडानी, मदर डेयरी, वीबा, एमडीएच, पतंजलि, विंग्रीन, एलटी फूड्स, टॉप्स कुछ प्रसिद्ध भारतीय ब्रांड हैं, जो इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं।