धर्म डेस्क, भगवान विष्णु को एकादशी बहुत प्रिय होती है, इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा-अर्चना करने से वे जल्द ही प्रसन्न होते हैं और भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। इस दिन मनोकामना पूर्ति के लिए कुछ खास उपाय भी करने चाहिए आइए आपको बताते हैं एकादशी पर किए जाने वाले इन उपायों के बारे में ................

अगर पैसों की कमी चल रही है तो पापमोचनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु का केसर के दूध से अभिषेक करें, जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी और तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी। इस दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें और ऊँ ह्लीं ऐं क्लीं श्रीः मंत्र का जाप करें। अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो पापमोचनी एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष पर पानी चढ़ाएं और शाम के समय दीपक लगाएं। पीपल में भगवान विष्णु का वास होता है और इस उपाय को करने से आपको जल्दी ही कर्ज मुक्ति मिलेगी।

नौकरी में प्रमोशन नहीं हो रहा है तो पापमोचनी एकादशी के दिन सात कन्याओं को घर बुलाकर भोजन कराएं। भोजन में खीर अवश्य होनी चाहिए। कुछ ही दिनों में आपकी कामना पूरी होगी। सुख और शांति के लिए पापमोचनी एकादशी के दिन एक नारियल व थोड़े बादाम भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ाएं। वहीं शाम को तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक लगाएं और ऊँ वासुदेवाय नमः मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें। इस उपाय से घर में सुख-शांति बनी रहती है।