लाइफस्टाइल डेस्क, डेली लाइफस्टाइल में धूल-मिट्टी हमारी त्वचा के लिए हानिकारक होती है। ऐसे में चेहरे की चमक कम होने लगती है इन सब ख़ूबसूरती को बिगाड़ने की वजह आपका खान पान है आप पाना खान पान सही तरीके से नही लेरे है तो ऐसे में इसका असर शरीर पर पड़ता है साथ ही फ़ास्ट फ़ूड जो हमारी त्वचा को डल और सावला बनता है।

कॉफी
आप अपनी थकान को दूर करने के लिए आप ऐसे में कॉफी का सेवन करते है लेकिन कॉफी में कैफीन स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल होता है, जिसे आपकी त्वचा में रुखापन आ जाता है। रूखी त्‍वचा पर दाने, मुंहासे और झुर्रियां पड़ जाती है।

फास्ट और स्‍पाइसी फूड
फास्ट फूड्स में हाइड्रोजनेटेड वेजीटेबल ऑयल का इस्तेमाल होता हैं, जो रोमछिद्रों को बंद करके फ्री रेडिकल्स बढ़ाते हैं जिससे शरीर का तापमान बढ़ता है। जो आपकी त्वचा की रंगत को बदलने लगते हैं।इसमें शुगर की अधिक मात्रा होती है, जिससे ब्लड वेसल्स फैलकर त्वचा के रंग को डार्क करतें हैं।

चीनी
चीनी के जयदा सेवन से  ब्लड शुगर बढ़़ता है और स्किन के कुछ टिशू डैमेज हो जाते हैं, जिससे त्वचा का रंग डार्क हो जाता है। चीनी त्वचा में मौजूद कोलेजन को नष्ट करती है जिससे त्वचा रुखी और बेजान हो जाती हैं।

व्हाइट ब्रेड
व्हाइट ब्रेड से शरीर  में इंसुलिन का स्तर बढ़ता है, जिससे स्किन में मौजूद अॉयल प्रॉडक्शन बढ़ जाती है। जिससे आपकी स्किन ब्लैक होने लगती है व्हाइट ब्रेड में ग्लूकोम भारी मात्रा में होता है, जिससे स्किन पर दाने निकलने लगते हैं।