हेल्थ डेस्क, वर्तमान समय में अधिकांश लोग मोटापे से परेशान हैं। खासतौर से अपने पेट पर जमा होती चर्बी से काफी परेशान रहते हैं। पेट की चर्बी को कम करने के लिए काफी प्रयास करते हैं। लेकिन आधुनिक जीवन शैली में सब कुछ इतना तेजी से होता हैं कि उनके पास अपने लिए समय ही नहीं होता हैं। ऐसे में वह सिर्फ सोचते ही रहते हैं और पेट पर चर्बी बढ़ती ही जाती हैं।

पेट पर चर्बी के बढऩे से व्यक्ति को शारीरिक रूप से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। कुछ उपाय है जिनको अपनाकर पेट की चर्बी को कम किया जा सकता हैं।

प्राय: यह देखा जाता है कि लोग खाना खाने के बाद काफी मात्रा में पानी पीते हैं। ऐसे लोगों में पेट निकलने की समस्या अधिक मिलती हैं। खाना खाने के बाद कम से कम एक घंटे के बाद पानी पीना चाहिए। अगर आवश्यक हो तो सिर्फ एक कप गुनगुना पानी पी सकते हैं।

अक्सर यह देखा जाता है कि लोग एक ही समय में पेट भरकर खा लेते हैं। जहां तक हो सके एक बार में भरपेट खाना खाने से बचे। ऐसा करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता हैं। खाने में अधिक मात्रा में प्रोटीन युक्त पद्वार्थो का उपयोग करना चाहिए।

मोटापे को कम करने में शहद एक कारगर उपाय हैं। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिक्स करके पीएं। नियमित तौर पर ऐसा करने पर आपको फायदा दिखाई देगा। अगर आप रोज सुबह चाय पीते हैं तो उसकी जगह ग्रीन टी या ब्लैक टी लेना पीना शुरू कर दें। इसको पीने से आपको अधिक भूख नहीं लगेगी।

जो लोग मोटापे से परेशान है उनको सप्ताह में एक दिन उपवास रखना चाहिए। अगर वह उस दिन भूखे नहीं रह सकते हैं तो कुछ तरल पद्वार्थ उपवास के बीच ले सकते हैं। 

मोटापे से परेशान व्यक्ति को जहां तक हो सके फास्टफ्रूड खाने से बचना चाहिए। काफी हद तक फास्टफ्रूड और तैलीय चीजें ही आपके मोटापे के लिए जिम्मेदार होती हैं।