नई दिल्ली: आज सुप्रीम कोर्ट में राफेल डील की याचिका पर सुनवाई टल गई है । राफेल डील के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में डाली गई याचिका पर 10 अक्टूबर को सुनवाई होगी । वकील विनीत ढांडा ने  सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार से पूरी डील की जानकारी मांगने की अपील है। आपको  बतादें वकील विनीत ढांडा ने याचिका दायर की है, याचिका में मांग की गई है कि फ्रांस और भारत के बीच राफेल को लेकर क्या समझौता हुआ है उसे बताया जाए। 

भारत और रुस के साथ 8 ससमझौतो पर डील फाइनल हुई है। इसमें सबसे अहम S-400 मिसाइल है। इससे भारतीय सेना की शक्ति और मजबूत होगी। गुरुवार को रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय भारत दौरे पर थे। इस दौरान दोनों देशों के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने अहम समझौते किए।

दोनों नेताओं ने सीमा पार आतंकवाद पर भी चर्चा की। सूत्रों ने बताया है कि राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी के साथ जीएसटी पर भी चर्चा की। इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने देश में किस तरह जीएसटी को लागू किया। बताया गया है कि पुतिन भी अपने देश में इसे शुरू करना चाहते हैं। 

भारत और रूस में 8 डील पर मुहर लगी। दोनों देशों के नेताओं की बातचीत के बाद विदेश सचिव विजय गोखले और रूसी अधिकारियों के बीच डील के दस्तावेज एक्सचेंज किए। इसके अलावा दोनों देशों के बीच रूबल रुपया डील, हाइ स्पीड रशियन ट्रेन, टैंक रिकवरी वीइकल, रोड बिल्डिंग इन इंडिया, ऑपरेशन ऑन रेलवे, सर्फेस रेलवे ऐंड मेट्रो रेल पर भी बात हुई। दोनों देशों ने आतंकवाद, अफगानिस्तान ऐंड इंडो पेसेफिक इवेंट, क्लाइमेट चेंज के साथ एससीओ, ब्रिक्स, जी20, और असियान जैसे संगठनों को लेकर भी चर्चा की।