नई दिल्लीकर्मचारियों को बेहतर लाइफ देने की कोशिश के तहत मुंबई में काम कर रही एक कंपनी ने पुरुषों को तीन महीने की पैटरनिटी लीव देने का ऐलान किया है। सेल्सफोर्स नाम की टेक कंपनी फिलहाल सबसे अधिक पैटरनिटी लीव देने वाली कंपनी भी बन गई है। कुछ वक्त पहले माइक्रोसॉफ्ट ने पैटरनिटी लीव बढ़ाकर 6 हफ्ते दर दी थी। इसी साल Cummins India ने भी अपनी पैटरनिटी लीव एक महीने की थी।

हालांकि, अब भी ज्यादातर कंपनियां 10 दिन से दो हफ्ते तक ही पैटरनिटी लीव ऑफर करती है। सेल्सफोर्स के डायरेक्टर ज्ञानेश कुमार ने कहा कि कंपनी की नई पॉलिसी से स्किल्ड लोगों को हायर करने में मदद मिलेगी। फिलहाल कंपनी बेहतर लोगों को अपने साथ काम करने के लिए तलाश रही है। उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि पेड पैटरनिटी लीव कर्मचारियों के लिए सही चीजहै।

कई बार पैरेंट्स को अनपेड फैमिली लीव लेना पड़ता है। इसकी वजह से उनकी वर्क-लाइफ में दिक्कतें भी आती हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि बच्चे होने के बाद काम और जिंदगी के बीच बैलैंस करने में पुरुष और महिला दोनों को ही दिक्कतें आती हैं। ऐसे में छुट्टियां उनकी काफी मदद कर सकती हैं। इंटरनेशनल कंपनी सेल्सफोर्स के दुनियाभर में करीब 25 हजार कर्मचारी हैं।