जयपुर:प्रदेश के सरकारी कॉलेज के छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर एजुकेशन देने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए है। राज्य की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी और अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल की मौजूदगी में कॉलेज शिक्षा आयुक्त आशुतोष पेंढणेकर और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के डायरेक्टर सेल्स एजुकेशन प्रतीक मेहता ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए है।
इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि राजस्थान के लिए यह एक महत्वपूर्ण दिन है। उन्होंने कहा कि इस एमओयू की वजह से अब प्रदेश 50 सरकारी कॉलेजों के 9500 छात्र-छात्राओं और 500 शिक्षकों को कंप्यूटर एजुकेशन माइक्रोसॉफ्ट इंडिया की तरफ से मिलेगी। उन्होंने बताया कि एक वर्ष तक यह ट्रेनिंग होगी और हफ्ते में तीन दिन यह ट्रेनिंग प्रोग्राम होगा।

माहेश्वरी ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर शिक्षा की ट्रेनिंग लेने का प्रमाण पत्र भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार लगातार नए नवाचार उच्च शिक्षा को लेकर कर रही है और पारदर्शिता के साथ कार्य हो रहे है। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि इसी कड़ी में प्रदेश 75 सरकारी कॉलेजों में विजिलेंस कैमरा लगाए जा रहे है।
समारोह में अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान समय के वक्त के साथ तकनीकी के साथ चलना ही महत्वपूर्ण है। इस कड़ी में यह एमओयू प्रदेश के सरकारी कॉलेज के छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

कॉलेज शिक्षा आयुक्त आशुतोष पेंढणेकर ने कहा कि राज्य सरकार लगातार उच्च शिक्षा में नवाचार कर रही है। बजट घोषणा में सभी सरकारी कॉलेजों को वाई-फाई करने की घोषणा हो चुकी है। इसके अलावा सरकारी कॉलेजों में स्मार्ट क्लास रूम बनाने की योजना पर भी कार्य हो रहा है।