जयपुर:दीपावली पर राजधानी के बाजार करीब 30 लाख रुपए की बिजली से रोशन होंगे । बाजारों में सजावट के लिए 75 से अधिक अस्थाई बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे,जिसके लिए जयपुर डिस्कॉम प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है । 

रोशनी का त्योहार....यानी दीपावली....और इस त्योहार को चकाचौध रखने की जिम्मेदारी है जयपुर डिस्कॉम की । ऐसे में जनभावना को देखते हुए डिस्कॉम की टीमें पूरे सिस्टम को अपडेट करने के लिए पिछले एक डेढ माह के मेंटीनेंस अभियान में लगी हुई थी । इस दौरान शहर में 33 केवी के 128 जीएसएस, 33 केवी के 148 फीडर और 11 केवी के 857 फीडरों पर मेंटीनेंस का काम किया गया है । इसके साथ ही 130 स्थानों पर नए ट्रांसफार्मर लगाए गए है, वहीं 423 के आसपास ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई गई है । ताकि दीपावली का त्योहार जगमग रह सके । डिस्कॉम प्रशासन ने बाजारों में सजावट के लिए अस्थाई कनेक्शन देना शुरू कर दिया है । इन कनेक्शनों से जुड़े ट्रांसफार्मर से निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए 24 घंटे डिस्कॉम की टीमें तैनात रहेगी । 

इस बार दीपावली की रोशनी पर महंगी बिजली की मार का संकट भी टल गया है । दरअसल, अस्थाई कनेक्शनों पर डेढ़ गुना यानी करीब 13.5 रुपए प्रति यूनिट की टेरिफ का प्रावधान है । हर बार व्यापारियों के आग्रह पर सरकार इसमें रियायत देती है, लेकिन चुनाव आचार संहिता के चलते यह मामला अटकता दिखाई दे रहा था । लेकिन चुनाव आयोग की हरी झण्डी मिलने के बाद डिस्कॉम प्रशासन ने सजावट के लिए जारी अस्थाई कनेक्शनों पर सामान्य कॉमशियल टेरिफ के आदेश जारी कर दिए है । आईए अब आपको बताते है कि दीपावली पर बिजली गुल हो तो आप कहा सम्पर्क कर सकते है। 

बिजली की दिक्कत यहां करें फोन 
डिस्कॉम का कॉलसेन्टर नम्बर 0141-2203000
डिस्कॉम का टोल फ्री नम्बर - 18001806507
इसके अलावा सहायक अभियंता कार्यालय में भी किया जा सकता है सम्पर्क 

राजधानी की जनता ने पिछले डेढ माह में जमकर कटौती झेली । इस दौरान डिस्कॉम अभियंताओं का दावा रहा कि सिस्टम पूरी तरह से अपडेट किया जा रहा है, ताकि दीपावली पर आपूर्ति में कोई खलल न आए । ऐसे में अब डिस्कॉम अभियंताओं के लिए भी दीपावली के तीन दिन काफी चुनौती भरे रहेगे और देखना ये होगा कि अभियंता निर्बाध बिजली आपूर्ति के अपने दावे पर कितना खरे उतर पाते है।