इंटरनेट डेस्क, मकर सक्रांति को आप अपने घर पर कई नये-नये पकवान बनाते होंगें। इस त्‍योहार मुख्‍य रूप से तिल से जूडी मिठाईयों को प्राथमिकता दी जाती हैं। इस त्‍योहार आप तिल डालकर मक्के के आटे की मठरी बना सकते हैं। ये डिश खाने में बहुत टेस्‍टी होती हैं। इस डिश की सबसे खास बात ये है कि इसे बहुत कम समय में आसानी से तैयार किया जा सकता हैं। चलिए आपको बताते हैं इसे बनाने की विधि.....

आवश्‍यक सामग्री:-

मक्का का आटा - 400 ग्राम

तिल - 1/2 कप

गुड़ - 200 ग्राम

तेल तलने के लिए

बनाने की विधि:-

तिल डालकर मक्के के आटे की मठरी को बनाने के लिए सबसे पहले धीमी आंच पर पानी और गुड़ को मिलाकर गर्म करें और चमचे से लगातार इसे चलाते रहें। ध्‍यान रहें पानी को गर्म गुड़ घुलने तक करना हैं। इसके बाद किसी बर्तन में मक्के के आटे को छान कर इसमें 1 बड़ा चम्मच तेल और तिल डाल कर गुड़ के घोल की सहायता से आटे को गूथ लें। इसके बाद 5-6 मिनिट तक इसे मसल-मसल कर गूथें।

अब इस आटे से थोड़ा आटा लेकर गोले बना लें। गैस पर कडाही को गर्म होने के लिए रख दें और अब इसमें तेल डालकर अच्छी तरह से गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें आटे के गोले को हथेली की सहायता से चपटा करके कडाही में 3-4 मठरी डाल कर धीमी आग पर ब्राउन होने तक तलें। अब आपकी मठरी तैयार हैं। इसी प्रकार सारी मठरी तैयार कर लें।