नई दिल्ली, महाराष्ट्र की एक बहुत ही फेमस डिश है पनीर कोल्हापुरी। इस डिश में तीखे मसालों का प्रयोग किया जाता है। तीखेपन के कारण इसका स्वाद और बढ़ जाता है। इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। चलिए आपको बताते हैं पनीर कोल्हापुरी बनाने की विधि........

सामग्री-

तेल - 250 ग्राम
पनीर 1 कप
गरम पानी 400 ग्राम
ताजे टमाटर की प्यूरी 200 ग्राम
कटी प्याज 6
सूखी कश्मीरी लाल मिर्च
2 चम्मच साबुत धनिया

2.5 चम्मच सूखा घिसा नारियल
1 चम्मच सौंफ
1.5 चम्मच जीरा
5 हरी इलायची
2 चम्मच खसखस
7 मूंगफली
चुटकी भर जायफल पावडर
2.5 चम्मच लहसुन पेस्ट
1 चम्मच हल्दी पावडर
1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पावडर
1 छोटा चम्मच राई
1 छोटा चम्मच गरम मसाला
नमक स्वादअनुसार
1/2 कप कटी हरी धनिया

विधि-

पनीर को छोटे टुकड़ों में काटें और उसे तेल में हल्का फ्राई कर लें। इसे भूरा ना होने दें। अब इन फ्राई पनीर को तुरंत ही गरम पानी में केवल 3 मिनट के लिए भिगो दें। फिर पानी निचोड़ कर इन्हें पेपर नैपकिन पर रखें। इससे पनीर एक दम मुलायम बन जाएगी। अब एक बर्तन में तेल डालें, उसमें कटी प्याज डाल कर फ्राई करें। फिर उसमें जरा सा नमक और चीनी मिलाएं। प्याज को निकालकर मिक्सर में बारीक पीस लें और एक बर्तन में करके रखें, अब तवे पर साबुत धनिया, सौंफ, जीरा, सूखा घिसा नारियल, सूखी लाल मिर्च, मूंगफली 2 मिनट के लिए भूनें और फिर हल्के से पानी के साथ पीस कर पेस्ट बनाएं।

एक कढाई में तेल डाल कर गरम करें, फिर जीरा और राई डालें। अदरक लहसुन पेस्ट डाल कर कुछ देर चलाएं, इसके बाद इसमें भुने मसालों का पेस्ट डालें और केवल 2 मिनट तक चलाएं। जब पेस्ट कढाई से छूटने लगे तब उसमें टोमेटो प्यूरी डालकर 2 से 3 मिनट चलाएं। फिर गरम मसाला पावडर, लाल मिर्च पावडर, हल्दी और नमक डालें। आखिर में पनीर के टुकड़े, धनिया पत्ती और जायफल पावडर डालें। इसे 4 मिनट तक पकाएं, पनीर कोल्हापुरी बनकर तैयार है।