हेल्थ डेस्क, लौकी को कई जगह पर घीया के नाम से भी जानते हैं। लौकी प्राय: हर जगह आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। अधिकांश यह देखने में आता है कि लोग लौकी खाने से बचते हैं। जबकि इसका उपयोग आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाता हैं। आइए लौकी खाने के फायदें।

अगर आप अपने बढ़ते वजन या बढ़े हुए वजन से परेशान है तो लौकी का उपयोग करें। दूसरी वस्तुओं की तुलना में तेजी से यह आपके वजन को कम करेंगी। आप चाहे तो लौकी को सब्जी के रूप में या जूस के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।
अगर आप चेहरे को नेचुरल रूप से चेहरे की रंगत बढ़ाना चाहते है तो आप नियमित लौकी का उपयोग करें। क्योंकि लौकी में नेचुरल वॉटर होता हैं।
अगर आप मधुमेह रोग से पीडि़त है तो आप नियमित रूप से सुबह उठकर बिना कुछ खाएं लौकी का जूस उपयोग करें। इससे डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद गुणकारी हैं।  
अगर आप कब्ज और गैस की समस्या से परेशान है तो आपको लौकी के जूस का उपयोग करना चाहिए। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।
लौकी में कई प्रकार के प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं। इसमें मैग्नीशियम पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और जिंक पाया जाता है। लौकी शरीर के कई पोषक तत्वों की पूर्ति करता हैं। जो कई बीमारियों से आपको बचाता हैं।
लौकी का इस्तेमाल हॉर्ट के लिए फायदेमंद होता हैं। इसके उपयोग से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता हैं। कोलेस्ट्रॉल का अधिक होना हॉर्ट की बीमारियों को बढ़ा सकता हैं।