लखनऊ:उत्तर प्रदेश की सियासत में ब्राह्मण वोट बैंक (Brahmin Vote Bank) को लेकर सभी पार्टियां जोर-आजमाइश करती नजर आ रही हैं. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने दावा किया है कि यूपी में ब्राह्मणों के लिए सबसे ज्यादा काम सपा ने किया. इसी क्रम में अब सपा ने फैसला किया है कि वह भगवान परशुराम की प्रतिमा लगाकर ब्राह्मणों का सम्मान बढ़ाएगी. बताया जा रहा है कि परशुराम राम की प्रतिमा यूपी की सबसे ऊंची और भव्य होगी. इसकी ऊंचाई 108 फिट होगी और ये लखनऊ में लगाई जाएगी. समाजवादी पार्टी ने इसके लिए काम भी शुरू कर दिया है. प्रतिमा के लिए समाजवादी पार्टी के नेता जयपुर पहुंच गए हैं. बताया जा रहा है कि परशुराम चेतना पीठ ट्रस्ट के तहत प्रतिमा का निर्माण किया जाएगा.

मूर्तिकार अर्जुन प्रजापति और राजकुमार से चल रही बात
देश के बड़े मूर्तिकार अर्जुन प्रजापति और अटल जी की मूर्ति बनाने वाले राजकुमार से भी इस संबंध में बातचीत हो रही है. प्रतिमा के लिए समाजवादी पार्टी चंदे से धन जुटाएगी. एसपी का दावा है कि ये यूपी में भगवान परशुराम की सबसे बड़ी प्रतिमा होगी. समाजवादी पार्टी के इस कदम को यूपी की ब्राह्मण सियासत में मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है.

यूपी में जोर पकड़ रही ब्राह्मण सियासत
दरअसल, उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ समय से ब्राह्मण वोट बैंक को लेकर तमाम पार्टियों में रस्साकसी शुरू हो गई है. विकास दुबे कांड और उसके बाद पुलिस की कार्रवाई काे लेकर ब्राह्मणों में कथित नाराजगी की बातें सामने आईं. कांग्रेस लगातार इस मुद्दे पर आक्रामक है और प्रदेश में तमाम घटनाओं को ब्राह्मणों से जोड़ा जा रहा है. वहीं, समाजवादी पार्टी ने भी अपने दिग्गज ब्राहमण नेताओं को कमान सौंप दी है.