जीवन मंत्र डेस्क, गर्मी के मौसम में बर्फ का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है। नींबू पानी या शरबत को ठंडा करने के लिए उसमें आइस क्यूब डाली जाती है। कई लोग बर्फ का इस्तेमाल खूबसूरती को निखारने के लिए भी करते हैं। इन सब के अलावा आइस क्यूब घर के कई कामों में मददगार साबित होती है। आइए जानिए इसका कैसे इस्तेमाल किया जाए।

1. पौधों के लिए
घर के अंदर लगे पौधों को ताजी हवा नहीं मिल पाती जिस वजह से वे मुरझाने लगते हैं। ऐसे में पानी के अलावा पौधों की पत्तियों पर आइस क्यूूब रखें जिससे वह पिघल कर पौधों पर अपना असर दिखाएगी और वे दोबारा से एक दम फ्रैश हो जाएंगे।

2. बोतल को चमकाएं
पानी भरने वाली प्लासिटक की बोतलों का मुंह काफी छोटा होता है जिस वजह से वे अंदर से अच्छी तरह साफ नहीं हो पाती। ऐसे में बोतल में नमक, नींबू का रस और आइस क्यूब डाल दें और अच्छी तरह हिलाएं। इसके बाद बोतल को पानी से साफ करें जिससे वह अंदर से भी चमकने लगेंगी।

3. कपड़ों पर लगी च्युइंग गम
कई बार बच्चे च्युइंग खाने के बाद इधर-उधर फैंक देते हैं और वह कपड़ों के साथ चिपक जाती है जिसे हटाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में उस जगह आइस क्यूब लगाएं और कुछ देर के बाद च्युइंम हटाने की कोशिश करें। इससे आसानी से वह हट जाएगी।

4. कपड़ों की सिलवटें
कई कपड़े ऐसे होते हैं जिनको प्रैस करने से उनके जलने का डर रहता है। ऐसे में उन्हें प्रैस करने से पहले आइस क्यूब को कपड़े में लपेट कर सिलवटों पर लगाएं और उसके बाद प्रैस करें। इससे सिलवटें आसानी से निकल जाएंगी और कपड़ा जलने का डर भी नहीं रहेगा।

5. दाग हटाए
कपड़ों पर कॉफी या चटनी का दाग लग जाए तो तुरंत दाग पर आइस क्यूब लगाएं और उसके बाद कपड़े को डिटर्जैंट से धो लें। इससे दाग आसानी से निकल जाएगा।