नई दिल्ली, मेहंदी का उपयोग प्राचीन काल से चला आ रहा हैं। लेकिन कई लोग इसका उपयोग सिर्फ हाथों को खूबसूरत बनाने और सफेद होते बालों को छिपाने के लिए करते हैं। साथ ही मेहंदी की तासीर ठण्डी होने की वजह से दिमाग को शांत भी रखती हैं। लेकिन इसके अलावा भी मेहंदी कई प्रकार के रोगों और समस्याओं में बहुत उपयोगी होती हैं। आइए जाने मेहंदी के उपयोग। घर के पालतू जानवर को यदि मल के साथ खून निकल रहा है तो मेहंदी की पत्तियां खिलाएं। कुछ ही समय में आराम मिलेगा। मेहंदी के पत्तों की चबाने से मुंह के छालों से छुटकारा मिलता है।

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीडि़त हैं तो मेहंदी के पत्तों को अच्छी तरह पीसकर उसका लेप हथेली और पैरों के तलवों पर लगाएं, जल्द ही आराम मिलेगा।

पीलिया से परेशान लोग शाम के समय 200 ग्राम पानी में 100 ग्राम मेहंदी के पत्तों को कूटकर भिगो लें। सुबह उठकर इस पानी का सेवन करें। इस उपाय को लगातार एक सप्ताह तक करने से पीलिया के रोग से मुक्ति मिलती है।

मेहंदी के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर इसका सेवन करने से स्किन सम्बन्धी सभी रोगों से मुक्ति मिल जाती है।

अगर आपके नाखूनों की चमक फीकी पड़ गयी है तो नाखूनों पर मेहंदी लगाएं, नाखूनों की चमक बढ़ जाएगी।

अगर आप बर्निंग फीट सिंड्रोम से परेशान हैं तो मेहंदी का लेप बनाकर अपने पैरों के तलवों में लगाएं, इससे कुछ ही दिनों में समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।