मुंबई:किकी चैलेंज के नाम पर तीन युवकों को एक रेलवे स्टेशन पर खतरनाक और भद्दे डांस करना महंगा पड़ गया। मुंबई की एक रेलवे अदालत ने इस हरकत के लिए तीनों युवकों को रेलवे स्टेशन साफ करने की सजा सुनाई। विरार के रहने वाले निशांत शाह (20), श्याम शर्मा (24) और ध्रुव शाह (23) को 8 अगस्त को एक वीडियो वायरल होने के बाद गिरफ्तार किया गया था।
 
इनके डांस का यह वीडियो वसाय रेलवे स्टेशन पर लिया गया था। रेलवे सुरक्षा बल ने इन तीनों को पकड़ने का फैसला किया और उनकी तलाश शुरू कर दी। जानकारी के मुताबिक ये तीनों फिर से वही स्टंट एक एम्बुलेंस के साथ कर रहे थे, इसके बाद पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया। रेलवे पुलिस ने सबसे पहले एम्बुलेंस के मालिक को खोजा फिर उसके माध्यम से युवकों की गिरफ्तारी हो सकी। एक अधिकारी के मुताबिक गिरफ्तारी के वक्त तीनों रो रहे थे। पुलिस ने उन्हें बाद में अदालत में पेश किया। अदालत ने इसके एवज में उन्हें इस सप्ताह वसाय स्टेशन की सफाई करने की सजा सुनाई। उन्हें सफाई का काम सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक और फिर अपराह्न 3 बजे से शाम 5 बजे तक करने को कहा गया।

साथ ही उन्हें किकी चैलेंज में डांस करने के खतरे को लेकर जागरुकता फैलाने की भी जिम्मेदारी दी गई है। तीनों युवकों के डांस वीडियो को अदालत में पेश किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर आगे की कार्यवाही होगी। पश्चिमी रेलवे के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अनूप शुक्ला ने कहा कि किसी को इस हरकत के लिए सजा देने का यह अनोखा उदाहरण होगा। यह यात्रियों को किकी चैलेंज के खतरे को लेकर सावधान करेगा।

कई शहरों की पुलिस ने चेताया
देश के कई शहरों- इन्दौर, बेंगलुरु और मुबंई के ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को इस चैलेंज से दूर रहने की नसीहत दी है। ऐसे कई वीडियो हैं जिसमें देखा जा रहा है कि इस चैलेंज को पूरा करने के लिए डांस करते वक्त लोग कैसे घायल हो रहे हैं। लोग अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं। पुलिस का कहना है कि कुछ लोगों को यह मनोरंजक लग रहा होगा लेकिन हमें अपने देश की ट्रैफिक की स्थिति को समझना होगा। इससे यातायात में व्यवधान पैदा होता है और लोग घायल भी हो रहे हैं। लोगों को इस हरकत से बाज आना चाहिए।