नई दिल्ली, कई लोगों को अपने घर पर कुत्ता रखने का काफी शौंक होता है। कुत्ता एक वफादार जानवर होता है जिस वजह से घर के सदस्यों का उससे काफी लगाव हो जाता है। गर्मियों में कुत्तों को काफी गर्मी लगती है और वे ठीक से खाते भी नहीं है। ऐसे में गर्मियों में उनका खास ध्यान रखना चाहिए। अगर आपके पास भी एक कुत्ता है तो उसके रख-रखाव के बारे में जरूर जानें

खूब पानी पिलाएं
कुत्तों को गर्मियों में काफी पसीना आता है जिस वजह से उन्हें खूब पानी पिलाना चाहिए जिससे उनके शरीर में पानी की कमी न हो। आप चाहें तो हल्का ठंडा पानी भी दे सकते हैं।

सनसक्रीन लगाएं
जिस तरह धूप की किरणों से व्यक्ति के शरीर पर असर पड़ता है। उसी तरह कुत्ते की स्किन भी बहुत सेसेंटिव होती है। ऐसे में अपने पालतू पप्पी को सुरक्षित रखने के लिए उसकी बॉडी पर सनसक्रीन जरूर लगाएं।

सैर के लिए ले जाएं
समय कम होने की वजह से लोग अपने पैट को बाहर वॉक के लिए नहीं ले जा पाते लेकिन गर्मी के दिनों में उसे एक बार सुबह या शाम बाहर जरूर लेकर जाएं।

ठंडी चीजें दें
डॉग को दिन में 2 बार नहलाएं और ज्यादा से ज्यादा ठंडी चीजों के संपर्क में रखें। कुत्ते को सारा दिन कमरे में बंद नहीं कर सकते और न ही धूप में जाने से रोक सकते हैं। ऐसे में उसके शरीर को कपड़े से ढक कर रखें।