इस्लामाबाद:पाकिस्तान (Pakistan) के कराची स्टॉक एक्सचेंज (Karachi Stock Exchange) पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला (Terrorist Attack) किया और फायरिंग कर दी. हमले को अंजाम देने वाले चारों आतंकियों को मार गिराया गया है जबकि मारे गए लोगों में एक पुलिस इंसपेक्टर और चार सिक्योरिटी गार्ड्स शामिल बताए जा रहे हैं. इस घटना में 6 लोग घायल हो गए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक आतंकी स्टॉक एक्सचेंज पर कब्ज़ा करना चाहते थे. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक हमले की जिम्मेदारी बलूच लिबरेशन आर्मी यानी बीएलए ने ली है. सोशल मीडिया पर कुछ ट्वीट्स में तीन आतंकियों का फोटो भी शेयर किया जा रहा है. दावा है कि हमले में यही आतंकी शामिल थे.

जियो न्यूज ने खबर दी है कि अज्ञात आतंकवादियों ने इमारत के मुख्य द्वार से प्रवेश करने की कोशिश करते हुए अंधाधुंध गोलियां चलाई और हथगोले फेंके. सिंध रेंजर्स ने कहा कि पुलिस और रेंजर अधिकारी मौके पर पहुंचे और सभी चार आतंकवादियों को प्रवेश द्वार के पास मार गिराया. पुलिस ने बताया कि एके-47 राइफल, हथगोले, मैगजीन और अन्य विस्फोटक सामग्रियां बरामद की गई हैं.. साथ ही बताया कि इन हथियारों से स्पष्ट है कि वे बड़े हमले की मंशा से आए थे.

खबर में कहा गया कि हमले में चार सुरक्षा गार्ड और पुलिस के एक उपनिरीक्षक की मौत भी हो गई जिन्होंने कराची के आईआई चुंदरीगर रोड पर स्थित पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में घुसने की उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया. हमले में पांच लोग घायल भी हो गए. डॉन न्यूज ने खबर दी कि आतंकवादी ट्रेडिंग हॉल में नहीं घुस पाए और व्यापार रुका नहीं और अब भी जारी है. आतंकवादियों की गोलीबारी से इमारत में मौजूद लोगों में अफरा-तफरी मच गई. खबर में बताया गया कि इमारत और आस-पास के इलाकों को सील कर दिया गया है और लोगों को पीछे के दरवाजे से निकाला गया है. जियो टीवी से बातचीत में कराची के महानिरीक्षक (आईजी) ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और सभी आतंकवादी मारे गए हैं. उन्होंने बताया कि रेंजर और पुलिस अधिकारी इमारत में प्रवेश कर चुके हैं और तलाश अभियान चला रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, कराची स्टॉक एक्सचेंज में पुलिस की तैनाती नहीं है. यहां की सिक्योरिटी का जिम्मा प्राइवेट कंपनी के पास है. जियो न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, खुफिया विभाग को कुछ दिन पहले पुख्ता खबर मिली थी कि कराची में आतंकी किसी बड़े हमले को अंजाम दे सकते हैं.

सिंध के गवर्नर इमरान इस्माइल ने ट्वीट कर कहा- पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज पर किये गये हमले की कड़ी निंदा करता हूं. यह हमला आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई को कमजोर करने के लिये किया गया है. आईजी और सुरक्षा एजेंसियों को घटना को अंजाम देने वालों को जिंदा पकड़ने और उनके आकाओं को कड़ी सजा देने का निर्देश दिया गया. हम सिंध की हर कीमत पर रक्षा करेंगे.

अधिकारी के मुताबिक, खबरों की मानें तो हमलावरों ने ऐसे कपड़े पहने हुए थे जो आमतौर पर पुलिस वाले ड्यूटी पर नहीं रहने के दौरान पहनते हैं. पुलिस ने कहा कि आतंकवादियों ने परिष्कृत हथियारों के साथ हमला किया और उनके पास विस्फोटकों का एक थैला था.

पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज के निदेशक आबिद अली हबीब ने कहा कि आतंकवादी रेलवे ग्राउंड के पार्किंग क्षेत्र में घुस आए और पीएसएक्स मैदान के बाहर गोलीबारी की. उन्होंने कहा कि वे इमारत के मुख्य द्वार तक आ गए और सुरक्षा गार्ड के साथ गोलीबारी के बाद वहां से प्रवेश कर गए. हबीब ने कहा, 'पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई. वे हमारे पार्किंग क्षेत्र से घुसे और हर किसी पर गोली चला दी.' सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने हमले की निंदा की और कहा कि यह, 'राष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्था पर हमले के समान है.' उन्होंने कहा, 'राष्ट्र विरोधी तत्व वायरस से उत्पन्न स्थिति का लाभ लेना चाहते हैं.'