कठुआ और उन्नाव गैंगरेप की घटना को लेकर देशभर में जबरदस्त आक्रोश है. आज देश के कई हिस्सों में कठुआ की निर्भया और उन्नाव गैंगरेप की पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं और मार्च निकाले जा रहे हैं. कठुआ की निर्भया को न्याय दिलाने के लिए गुर्जर समुदाय के लोग आज दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करेंगे.

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में बीजेपी के खिलाफ कांग्रेस भी विरोध प्रदर्शन करेगी. साथ ही आज शाम को संसद मार्ग पर सिविल सोसाइटी भी कठुआ और उन्नाव गैंगरेप की घटना के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा. उधर, आम आदमी पार्टी भी गैंगरेप की इन घटनाओं को लेकर प्रधानमंत्री आवास तक मार्च निकालेगी. आम आदमी पार्टी महिला सुरक्षा के मसले को लेकर आंदोलन भी शुरू करेगी.

इस आंदोलन की शुरुआत आज प्रधानमंत्री आवास से होगी. आप के कार्यकर्ता रविवार शाम पांच बजे पटेल चौक से प्रधानमंत्री आवास तक मार्च निकालेंगे. फिर वहां पहुंचकर महिला सुरक्षा को लेकर आंदोलन शुरू करेंगे. कठुआ की निर्भया को न्याय दिलाने के लिए रॉक राइडर्स साइकिलिंग क्लब भी मार्च निकालेगा और विरोध प्रदर्शन करेगा.

इसके अलावा मुंबई में कांग्रेस कठुआ की निर्भया और उन्नाव गैंग रेप पीड़िता को न्याय दिलाने की मांग को लेकर कैंडल मार्च निकालेगी. इस मार्च का नेतृत्व महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष संजय निरुपम करेंगे. साथ ही देश के कई और हिस्सों में इन घटनाओं के खिलाफ विरोध मार्च निकाला जाएगा. इससे पहले गुरुवार रात को इन घटनाओं के विरोध में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में कैंडल मार्च निकाला था. इंडिया गेट से निकाले गए इस मार्च में प्रियंका गांधी, अहमद पटेल और गुलाम नबी आजाद समेत तमाम वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने हिस्सा लिया था.

वहीं, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल की भूख हड़ताल दूसरे दिन भी जारी रहेगी. वह सरकार से महिलाओं के खिलाफ यौन अपराधों को रोकने के लिए मजबूत कदम उठाने की मांग कर रही हैं. उनकी यह भूख हड़ताल कठुआ और उन्नाव गैंगरेप की घटना के बाद आया है. उन्होंने इस बाबत गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी खत लिखा है.