जयपुर:राजस्‍थान में मानसून (Monsoon active) पूरी तरह से सक्रिय है. अलग-अलग तरह के 4 सिस्टम सक्रिय होने के कारण मौसम विभाग ने शुक्रवार को 3 जिलों में भारी से बहुत भारी और 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी (Heavy rain warning) जारी की है. मौसम विभाग ने 3 जिलों के लिये रेड अलर्ट (Red alert) जारी किया है. इनमें अजमेर, भीलवाड़ा और राजसमंद शामिल हैं. मौसम विभाग की मानें तो इन जिलों में 115 मिलीमीटर से 204 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है. वहीं, प्रदेश के अन्य 20 जिलों के लिये ऑरेंज और 4 जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है.
मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में मानसून धीरे-धीरे अपने चरम पर आ रहा है.

सभी फेवरेबल कंडिशन के कारण प्रदेश में अच्छी बारिश का दौर चल रहा है. मौसम विभाग ने अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिले में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए इनके लिये ऑरेज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान के 4 जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. चूरू, नागौर, पाली और जालोर के लिये येलो अलर्ट जारी करते हुए इनमें भी कहीं कहीं भारी बारिश के आसार जताए हैं.

राजधानी जयपुर में सुबह से हो रही है बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, राजधानी जयपुर में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है. गुरुवार रात को भी जयपुर के कई इलाकों में बारिश हुई. उसके बाद अलसुबह से ही कई इलाकों में तेज बारिश को दौर फिर शुरू हो गया. सुबह-सुबह बारिश की बूंदों ने दिन की शुरुआत की. जयपुर में अभी घनघोर घटाएं छायी हुई हैं. रुक-रुककर बारिश का दौर चल रहा है. इससे तापमान में काफी गिरावट आ गई है. मौसम सुहावना बना हुआ है.