जयपुर:मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में मॉनसून अक्ष रेखा राजस्थान (Rajasthan) के दक्षिण हिस्से से गुजर रही है. ऐसे में कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होकर ऊपरी परिसंचरण में बदलकर पश्चिम की ओर आगे बढ़ गया है. इसके चलते अगले 24 घंटे में मॉनसून अक्ष रेखा के ऊत्तरी भाग की ओर शिफ्ट होने की संभावना है. इसकी वजह से कल यानी 9 अगस्त को पूर्वी राजस्थान और 10 अगस्त को पश्चिमी राजस्थान में मॉनसून (Monsoon) के फिर से सक्रिय होने की संभवना बन गई है. ऐसे में बारिश (Rain) होने के आसार भी बढ़ गए हैं.

आज 3 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी
बेशक मॉनसून के कल से फिर सक्रिय होने की संभावना है. लेकिन आज भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी  और कुछ में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने 3 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, आज सवाईमाधोपुर, टोंक और करौली जिले में कहीं- कहीं बारिश हो सकती है.

कई जिलों में गरज के साथ बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के कई जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना है, जिसके तहत अजमेर, अलवर, बांसवाडा, बारां, भरतपुर, दौसा, जयपुर, सीकर, उदयपुर, बाडमेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है.

विभिन्न हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई गई थी
बता दें कि शुक्रवार को भी प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश (Rain) होने की संभावना जताई गई थी. हालांकि, मौसम विभाग ने शुक्रवार को किसी भी क्षेत्र के लिए भारी बारिश की चेतावनी नहीं दी थी, लेकिन कई इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई थी. राजधानी जयपुर में गुरुवार देर रात से रिमझिम बारिश का दौर जारी है. इससे मौसम में ठंडक बनी हुई है. मौसम विभाग ने कहा था कि, 7 अगस्‍त को प्रदेश के 7 में से 5 संभागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इनमें उदयपुर, भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग शामिल हैं. इन संभागों के अलग अलग जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.