जयपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के दौरे पर राजस्थान की राजधानी जयपुर पहुंचे. प्रधानमंत्री ने यहां 2100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली 13 शहरी परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इसके साथ ही वह यहां जन संवाद कार्यक्रम में सरकारी योजनाओं के ढाई लाख लाभार्थियों से संवाद किया. इस दौरान उन्होंने केंद्र और राजस्थान सरकार के विकास कार्यों को गिनाने के साथ विपक्षी कांग्रेस पर भी जमकर प्रहार किए.

मोदी की इस जनसभा के साथ ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रचार का आगाज भी होगा. प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव हैं और प्रधानमंत्री का दौरा बीजेपी सरकार के खिलाफ एंटी इनकबेंसी के महौल, राजपूत, किसान, बेरोजगार युवाओं की नाराज़गी और पार्टी के भीतर जारी गुटबाजी को खत्म करने के लिहाज से अहम माना जा रहा है.

1.पीएम मोदी ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा, 'जिन लोगों को परिवार और वंशवाद की राजनीति करनी है वो करें लेकिन देश की रक्षा और स्वाभिमान को शिखर पर ले जाने का हमारे निश्चय अटूट है और हमारी नीतियां साफ़ हैं.

2.हमारे राजनीतिक विरोधियों ने देश की सेना और उनकी क्षमताओं पर सवाल उठाने का काम किया है, ऐसा देश में पहले कभी नहीं हुआ. देश की जनता और राजस्थान के लोग ऐसी राजनीति करने वालों को कभी माफ़ नहीं करेंगे : पीएम मोदी

3.पीएम मोदी बोले-  राजस्थान में स्वच्छ भारत मिशन के तहत लगभग 80 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है, 2.5 करोड़ से अधिक जनधन खाते खोले गए हैं, 6 लाख से अधिक गरीबों को घर दिए गए हैं और उज्ज्वला योजना के तहत 33 लाख से अधिक माताओं और बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए हैं.

4.पीएम मोदी बोले- कांग्रेस को कुछ लोग बेलगाड़ी बोलने लगे हैं, बैल गाड़ी नहीं, बेलगाड़ी... आज कांग्रेस के दिग्गज कहे जाने वाले कई नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आज बेल पर हैं.

5.सबका साथ-सबके विकास के मंत्र पर चलते देश के सभी कोनों तक तेज गति से विकास पहुंचाने का काम चल रहा है: जनसंवाद कार्यक्रम में पीएम मोदी

6.हमनें फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत से डेढ़ गुणा करने का अपना वादा पूरा करने का काम किया है : पीएम मोदी

7.पीएम मोदी ने यहां कहा एक विदेशी एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया, 'बीते दो वर्षों के दौरान 5 करोड़ लोग गरीबी से मुक्त हुए. लोगों के गरीबी से मुक्ती का कारण है साफ नियत, सही विकास...

8.अब तक देश में 14 करोड़ 50 लाख से ज्यादा किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड दिए जा चुके हैं और राजस्थान में लगभग 90 लाख किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड प्राप्त हो चुके हैं : पीएम मोदी

9.पीएम मोदी ने कहा, हमारी सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करने के लक्ष्य के साथ कार्य कर रही है. पीएम मोदी ने यहां कहा, 'चाहे केंद्र की सरकार हो या राज्य की, हमारा एक मात्र एजेंडा रहा है, विकास, विकास और विकास. देश के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को अधिक से अधिक सरल, सुरक्षित और सुगम बनाने का काम एक के बाद एक योजनाओं के द्वारा हम करते जा रहे हैं.